उत्तर प्रदेश

टमाटर संकट: यूपी में सपा कार्यकर्ता महंगी उपज की सुरक्षा के लिए लगा रहे हैं ताकत

Smriti Nigam
10 July 2023 7:17 AM GMT
टमाटर संकट: यूपी में सपा कार्यकर्ता महंगी उपज की सुरक्षा के लिए लगा रहे हैं ताकत
x
इस सप्ताह पूरे उत्तर भारत में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही है पारंपरिक व्यंजनों में टमाटर मुख्य रूप से प्रयोग किया जाता है टमाटर की थोक कीमतें 1 महीने में 288% बढ़ गई हैं

इस सप्ताह पूरे उत्तर भारत में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही है पारंपरिक व्यंजनों में टमाटर मुख्य रूप से प्रयोग किया जाता है टमाटर की थोक कीमतें 1 महीने में 288% बढ़ गई हैं

टमाटर की कीमतों में हालिया बढ़ोतरी के बीच, वाराणसी में समाजवादी पार्टी के एक कार्यकर्ता ने अपने कीमती खराब होने वाले उत्पादों की सुरक्षा के लिए बाउंसरों को काम पर रखा है।

वाराणसी के लंका क्षेत्र में किराना व्यवसाय चलाने वाले अजय फौजी कहते हैं, उन्होंने टमाटर की कीमतों पर मोलभाव करते समय खरीदारों को आक्रामक होने से रोकने के लिए दो बाउंसर तैनात किए हैं। फौजी ने इससे पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के जन्मदिन पर वाराणसी में टमाटर के आकार का केक काटा था.

मैं लोगों के बीच टमाटर की कीमत पर बहस के बारे में सुनता रहा। मेरी दुकान पर भी लोगों ने मोलभाव करने की कोशिश की.इसलिए लगातार होने वाली बहस को खत्म करने के लिए, मैंने अपनी गाड़ी पर वर्दी में बाउंसर तैनात करने का फैसला किया,

इस सप्ताह पूरे उत्तर भारत में टमाटर की कीमतें बढ़ गईं, पारंपरिक भारतीय व्यंजनों के प्रमुख टमाटर की थोक कीमतें एक महीने में 288 प्रतिशत बढ़कर 140 रुपये प्रति किलोग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। कई लोगों को खपत में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा, खुदरा कीमतें और भी अधिक बढ़ गईं।

फौजी ने कहा कि टमाटर 160 प्रति किलोग्राम रुपये में बिक रहा है और ग्राहक केवल 50 से 100 ग्राम ही खरीद रहे थे। दिल्ली के कुछ बाजारों में सब्जी 129 रुपये प्रति किलो और उत्तर प्रदेश के मोरादाबाद में 150 रुपये प्रति किलो बिक रही है । झारखंड में भी टमाटर की कीमतों में काफी उछाल आया है.

आंकड़ों के अनुसार, उत्पादक क्षेत्र में बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने के कारण देश के प्रमुख शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 155 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। महानगरों में खुदरा टमाटर की कीमतें 58-148 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच थीं, कोलकाता में सबसे अधिक 148 रुपये प्रति किलोग्राम और मुंबई में सबसे कम 58 रुपये प्रति किलोग्राम थी। चेन्नई में टमाटर का थोक मूल्य भी पिछले सप्ताह के 40 रुपये प्रति किलोग्राम से दोगुना होकर अब 80-90 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

ऐसा तब हुआ है जब हाल ही में दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश के कारण सब्जियों, विशेषकर टमाटरों की कीमतें बढ़ गई हैं, जो पिछले सप्ताह 100-120 रुपये प्रति किलोग्राम की चिंताजनक खुदरा दरों पर बेची जा रही थीं। सरकार टमाटर की ऊंची कीमतों के लिए कम उत्पादन वाले मौसम को जिम्मेदार ठहराती है,जब मानसून की बारिश परिवहन और वितरण को बाधित करती है।

इस सप्ताह की शुरुआत में,फास्ट फूड चेन मैकडॉनल्ड्स ने आपूर्ति की कमी का हवाला देते हुए भारत के कई हिस्सों में अपने बर्गर और रैप्स से टमाटर हटा दिए।

Next Story