उत्तर प्रदेश

जानिए इन यूपी के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे मे जिनकी पढ़ाई है शानदार, नहीं करना होगा कोई कॉम्प्रोमाइज

Anshika
10 March 2023 2:58 PM GMT
जानिए इन यूपी के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे मे जिनकी पढ़ाई है शानदार, नहीं करना होगा कोई कॉम्प्रोमाइज
x
यूपी के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज जिनकी फीस है बहुत कम और पढ़ाई भी है लाजवाब

आज के दौर में लोग सफल होना चाहते हैं और सफल होने के लिए उनको एक अच्छी पढ़ाई की भी जरूरत होती है. 12वीं की परीक्षा के बाद लोग अपना करियर इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी तलाश करते हैं लेकिन आज बीटेक की साल भर की फीस डेढ़ लाख से ₹200000 होती है और हॉस्टल का खर्चा अलग से होता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे इंजीनियरिंग कॉलेज बताएंगे जिनकी पढ़ाई तो है टॉप की, साथ में फीस का भी नहीं है कोई टेंशन!! जाने पूरी लिस्ट

जैसा कि सभी जानते हैं कि देश के ज्यादातर विद्यार्थी सामान्य परिवारों से ही आते हैं. यह विद्यार्थी पढ़ाई के लिए ज्यादा खर्च नहीं कर सकते हैं लेकिन यह पढ़ाई में काफी होनहार भी होते हैं. जब बात इंजीनियरिंग कोर्स की होती है और इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेना होता है तो कम फीस वाले गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज की लोग तलाश करते हैं. उनकी पूरी कोशिश रहती है कि अच्छे और सस्ते कॉलेज में दाखिला मिल जाए लेकिन सभी के पास सही से जानकारी ना होने के कारण लोग प्राइवेट कॉलेजेस की तरफ रुख करते हैं. जहां की फीस लोगों की कमर तोड़ देती है.

स्टूडेंट्स को जानकारी ना होने के कारण और रैंक में कमी होने के कारण भी काफी दिक्कतें आती हैं लेकिन उत्तर प्रदेश के कुछ ऐसे सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज हैं जिनकी फीस केवल 55 से 65000 है और ज्यादा ₹100000 तक की फीस जा सकती है. यूपी के छोटे शहरों में स्थित यह सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज पढ़ाई के लिए भी बेस्ट है.

सरकारी कॉलेज होने के कारण कॉलेज में प्लेसमेंट भी निजी कॉलेज इससे ज्यादा अच्छा रहता है .इसके अलावा इनकी फीस भी कम होती है और यहां अच्छे प्रोफेसर भी होते हैं .यहां एडमिशन जेईई के जरिए ही होना होता है




कम फीस में ये कॉलेज आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकते हैं.

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, बिजनोर

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, कन्नौज

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, मैनपुरी

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, अंबेडकरनगर

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, आजमगढ़

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, सोनभद्र

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, बांदा

ये भी हैं बेस्ट ऑप्शन

आईईटी, लखनऊ की फीस लगभग ₹92000 है केएनआईटी सुल्तानपुर, बीआईटी झांसी, मदन मोहन मालवीय तकनीकी विश्वविद्यालय गोरखपुर ये भी बेहतरीन ऑप्शन हैं. इन संस्थानों की फीस भी आईईटी लखनऊ के आसपास ही है.

इन कॉलेजों में इस साल एडमिशन हो जाएंगे शुरू

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, बस्ती

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, गोंडा

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, प्रतापगढ़

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, मिर्जापुर

Next Story