उत्तर प्रदेश

हर घर तिरंगा अभियान के तहत उत्तर प्रदेश के हर घर पर लहराएगा तिरंगा

Satyapal Singh Kaushik
8 July 2022 4:30 PM GMT
हर घर तिरंगा अभियान के तहत उत्तर प्रदेश के हर घर पर लहराएगा तिरंगा
x
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 11 से 17 अगस्त तक हर घर पर लहराएगा तिरंगा

आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देशभर में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत उत्तर प्रदेश में 11 से 17 अगस्त, 2022 तक चार करोड़ से ज्यादा तिरंगे फहराए जाएंगे। राज्य सरकार ने इस अभियान को जन अभियान बनाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम जगाना है

इस अभियान को चलाने के पीछे सरकार का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जागृत करते हुए स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सरकारी अधिकारी , कर्मचारी, शिक्षकों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्वयं सहायता समूहों, विभिन्न नागरिक संगठनों आदि का सहयोग लिया जाएगा।

संस्कृति विभाग लोगों को करेगा जागरूक

सभी गांवो में हर घर तिरंगा अभियान से जोड़ने के लिए संस्कृति विभाग जागरूकता फैलाने के लिए प्रत्येक घर, दुकानों, कार्यालयों, स्कूलों और नलकूपों इत्यादि पर झण्डा फहराने के लिए लोगों को प्रेरित करेगा। वहीं झण्डा बनाने के लिए स्वयं सहायता समूहों को सम्मिलित करते हुए "झण्डा निर्माण समूहों' का गठन किया जाएगा। साथ ही स्थानीय टेलर और आईटीआई के प्रशिक्षकों की मदद भी ली जाएगी। ये झंडे बिक्री के लिए सरकारी राशन की दुकानों पर उपलब्ध होंगे। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और उप केंद्रों पर जन जागरूकता के लिए पैम्फलेट, बैनर ,एलईडी वैन आदि के माध्यम से इस अभियान की जानकारी दी जाएगी। झंडे बनाने में खादी विभाग की भी अहम भूमिका रहेगी।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story