उत्तर प्रदेश

UP Assembly Speaker : इस दिन होगा यूपी विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव, चर्चा में है ये नाम

Arun Mishra
26 March 2022 9:03 AM GMT
UP Assembly Speaker : इस दिन होगा यूपी विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव, चर्चा में है ये नाम
x
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में योगी कैबिनेट 2.0 का गठन हो चुका है.

UP Assembly Speaker Election: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में योगी कैबिनेट 2.0 का गठन हो चुका है. इस बीच मिली जानकारी के मुताबिक यूपी विधानसभा के लिए 30 मार्च को स्पीकर का चुनाव होगा. बता दें कि योगी सरकार के पिछले कार्यकाल में हृदय नारायण दीक्षित यूपी विधानसभा के स्पीकर थे. वहीं आज प्रोटेम स्पीकर के रूप में राज्य की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रमापति शास्त्री (Ramapati Shastri) को शपथ दिलाई. ये सभी विधायकों को शपथ दिलाने का कार्य करेंगे. अब विधानसभा अध्यक्ष के लिए कानपुर की कैंट सीट से विधायक निर्वाचित हुए सतीश महाना का नाम सबसे आगे है.

403 विधायकों को शपथ दिलाएंगे प्रोटेम स्पीकर

उत्तर प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद 403 विधायकों को भी शपथ दिलाई जानी है. वहीं विधानसभा अध्यक्ष का भी चुनाव होना है. इस प्रक्रिया के लिए प्रोटेम स्पीकर चुन लिया गया है. विधानसभा सचिवालय की ओर से 17 वरिष्ठ विधायकों की सूची राजभवन भेजी गई थी, जिसमें से भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री रमापति शास्त्री को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है.

8वीं बार विधायक बने हैं महाना

सतीश महाना 5 बार कानपुर की कैंट सीट से विधायक चुने जा चुके हैं जबकि नए परिसीमन के बाद वह कानपुर की महराजपुर सीट से लगातार तीसरी बार विधायक निर्वाचित हुए हैं. उन्होंने सपा के फतेह बहादुर सिंह को कड़ी शिकस्त दी है. सतीश महाना 82,261 मतों से विजयी हुए हैं. बता दें, महाना 1991 से लगातार विधानसभा चुनाव जीत रहे हैं. 2022 के विधानसभा चुनाव में वह आठवीं बार विधायक बने हैं. वहीं इस बार विधानसभा अध्यक्ष के लिए रेस में वे सबसे आगे हैं.

Next Story