उत्तर प्रदेश

UP Election 2022 : मतगणना के दिन होगी 70 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती

Sakshi
9 March 2022 11:58 AM GMT
UP Election 2022 : मतगणना के दिन होगी 70 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती
x

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव अब अपने अंतिम पड़ाव पर आ चुका है। अब वोटिंग का काउंटडाउन शुरू हो चूका है। 10 मार्च यानि कल वोटिंग होगी और पता चलेगा की यूपी में अगली सरकार किसकी बन रही है। मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। पुलिस प्रशासन भी इसके लिए तैयार है। मतगणना के दिन 70,000 सिविल पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी चुनाव 2022 के लिए 10 मार्च को मतगणना होगी। मतगणना दिवस के लिए लगभग 70,000 सिविल पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। वहीं 245 कंपनी अर्धसैनिक बलों और 69 कंपनी पीएसई को तैनात किया गया है। चुनाव के दौरान किसी भी तरह के मार्च पर रोक रहेगी। शांति भंग करने वालों के खिलाफ प्रशासन कड़ी कार्रवाई करेगा। बता दें कि गुरुवार को सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट व सर्विस वोट की गिनती शुरू होगी, इसके आधे घंटे बाद ही इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों की कण्ट्रोल यूनिट में दर्ज हुए वोटों की भी गणना शुरू हो जाएगी।

चूंकि इस बार पोस्टल बैलेट पिछले चुनावों की अपेक्षा ज्यादा पड़े हैं इसलिए इस बार एआरओ की संख्या बढ़ा दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हर मतगणना स्थल पर चुनाव आयोग द्वारा तैनात पर्यवेक्षक मौजूद रहेंगे। प्रत्याशी के मतगणना एजेण्ट किसी भी तरह की गड़बड़ी की शिकायत सीधे पर्यवेक्षक से कर सकेंगे। मतगणना की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। हर मतगणना स्थल पर इस बार केन्द्रीय सुरक्षा बल की चौकसी रहेगी।

Next Story