उत्तर प्रदेश

कांग्रेस ने अखिलेश को दिया वॉकओवर, करहल में घोषित प्रत्याशी से नहीं कराया नामांकन, शिवपाल के खिलाफ भी कांग्रेस प्रत्याशी नहीं!

Arun Mishra
1 Feb 2022 12:51 PM GMT
कांग्रेस ने अखिलेश को दिया वॉकओवर, करहल में घोषित प्रत्याशी से नहीं कराया नामांकन, शिवपाल के खिलाफ भी कांग्रेस प्रत्याशी नहीं!
x
करहल विधानसभा क्षेत्र से घोषित की गई महिला प्रत्याशी का कांग्रेस हाईकमान ने नामांकन तक नहीं कराया है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मैनपुरी जिले की हॉटसीट बन चुकी करहल एक बार फिर चर्चा में है। कांग्रेस ने करहल विधानसभा क्षेत्र में सपा प्रत्याशी पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को वाकओवर दे दिया है। पहली सूची में ही करहल विधानसभा क्षेत्र से घोषित की गई महिला प्रत्याशी का कांग्रेस हाईकमान ने नामांकन तक नहीं कराया है।

कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में ही करहल विधानसभा क्षेत्र से महिला प्रत्याशी ज्ञानवती यादव को टिकट दिया था. सपा ने उस समय तक अखिलेश यादव को यहां से प्रत्याशी नहीं बनाया था. लेकिन, अब अखिलेश यादव के चुनाव लड़ने के निर्णय के बाद कांग्रेस ने तय किया है कि वो उनके खिलाफ कोई भी प्रत्याशी नहीं उतारेगी. ऐसे में मंगलवार को ज्ञानदेवी यादव को फोन करके कांग्रेस ने नामांकन करने से रोक दिया.

कांग्रेस ने पहली सूची में करहल विधानसभा क्षेत्र से ज्ञानवती यादव और मैनपुरी सदर विधानसभा क्षेत्र से जिलाध्यक्ष विनीता शाक्य को प्रत्याशी घोषित किया था। ज्ञानवती को टिकट दिए जाने का कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध करके उनके पुतले तक फूंक दिए थे। समाजवादी पार्टी ने जब करहल विधानसभा क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को प्रत्याशी बनाया तो कांग्रेस हाईकमान ने अपना निर्णय बदल दिया।

दरअसल, समाजवादी पार्टी गांधी परिवार के खिलाफ अमेठी और रायबरेली संसदीय सीट पर अपना उम्मीदवार नहीं उतारती है. सपा यह काम 2009 के लोकसभा चुनाव से कर रही है. ऐसे में कांग्रेस ने भी सपा मैनपुरी में मुलायम सिंह यादव और आजमगढ़ में अखिलेश यादव के खिलाफ प्रत्याशी नहीं दिया था. इतना ही नहीं कन्नौज सीट पर भी डिंपल यादव के खिलाफ किसी को प्रत्याशी नहीं बनाया था.

अखिलेश के सामने भाजपा ने केंद्रीय राज्यमंत्री को उतारा

अखिलेश यादव पहली बार करहल सीट से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने सोमवार को मैनपुरी पहुंचकर नामांकन दाखिल किया। अखिलेश के सामने भाजपा ने आगरा से सांसद और केंद्रीय राज्यमंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल को चुनाव मैदान में उतारकर सबको चौंका दिया है। बघेल ने भी सोमवार को करहल सीट से भाजपा प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया।

शिवपाल यादव के खिलाफ भी कांग्रेस का प्रत्याशी नहीं

अब विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस हाईकमान ने मुलायम परिवार के खिलाफ प्रत्याशी नहीं देना का फैसला किया है. मैनपुरी की करहल में अखिलेश यादव और इटावा की जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र में शिवपाल यादव के खिलाफ कांग्रेस का कोई भी प्रत्याशी मैदान में नहीं होगा. हालांकि, सपा ने अभी तक रायबरेली जिले की सदर सीट पर अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव पहली बार करहल सीट से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने सोमवार को मैनपुरी पहुंचकर नामांकन दाखिल किया. अखिलेश के सामने बीजेपी ने आगरा से सांसद और केंद्रीय राज्यमंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल को चुनाव मैदान में उतारा है तो बसपा ने कुलदीप को प्रत्याशी बनाया है. बसपा ने सामान्य सीट पर दलित प्रत्याशी बनाया है. ऐसे में देखा जाना बेहद दिलचस्प होगा कि करहल सीट पर मुकाबला कैसा होता है?

Next Story