उत्तर प्रदेश

सीएम ऑफिस के बाद अब यूपी सरकार का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट हैक, अधिकारियों में हड़कंप

Arun Mishra
11 April 2022 6:33 AM GMT
सीएम ऑफिस के बाद अब यूपी सरकार का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट हैक, अधिकारियों में हड़कंप
x
हालांकि, अकाउंट को तुरंत रिस्टोर भी कर लिया गया है।

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय के ट्विटर अकाउंट के हैक होने के बाद अब सोमवार को यूपी सरकार का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया। अकाउंट से थोड़ी देर के भीतर ही 30 से ज्यादा फर्जी ट्वीट किए गए। ट्विटर अकाउंट की डीपी भी बदलकर हैकर्स ने किसी कार्टून का लगा दिया था। साथ ही एक के बाद एक कई सारे ट्वीट्स और रिट्वीट्स भी किए गए हैं। सीएम ऑफिस के बाद अब यूपी सरकार के ट्विटर अकाउंट (@UPGovt) के हैक होने से अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। हालांकि, अकाउंट को तुरंत रिस्टोर भी कर लिया गया है।

सीएम ऑफिस का ट्विटर हुआ था हैक

सीएम ऑफिस के ट्विटर अकाउंट हैक केस की जांच अभी चल ही रही थी कि यह मामला भी सामने आ गया। बता दें कि शनिवार रात 12 बजकर 43 मिनट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल @CMOfficeUP को हैक कर लिया गया था। हैकर ने करीब 15 मिनट में 500 से अधिक ट्वीट किए। साथ ही करीब 5 हजार लोगों को टैग किया।

हैक किए गए ट्विटर हैंडल के स्क्रीनशॉट कई वेबसाइट ने फ्लैश किए थे। इनसे पता चला कि हैकर्स ने अकाउंट में लगी प्रोफाइल फोटो को कार्टून से बदल दिया था। देर रात जानकारी मिलते ही सीएम ऑफिस की सोशल मीडिया टीम एक्टिव हुई और रात करीब एक बजे इस हैंडल को एक बार फिर अपने कब्जे में लिया। उसके बाद उसे रिस्टोर करने की कार्रवाई शुरू की गई।

सरकार की ओर से कहा गया कि साइबर एक्सपर्ट्स पूरे मामले की जांच कर रहे हैं। आरोपियों पर कठोर ऐक्‍शन लिया जाएगा। पुलिस ने थाने में आईटी एक्‍ट में एफआईआर दर्ज कराई है। डीजीपी ऑफिस की साइबर टीम पूरे मामले की जांच कर रही है।

Next Story