राष्ट्रीय

यूपी स्थानीय निकाय चुनाव : आप की ओर से मैदान में उतरी नई दुल्हन ने आजम के गढ़ में हासिल की जीत

Smriti Nigam
15 May 2023 12:17 PM GMT
यूपी स्थानीय निकाय चुनाव : आप की ओर से मैदान में उतरी नई दुल्हन ने आजम के गढ़ में हासिल की जीत
x
सना खानम के पति मामून शाह कांग्रेस के टिकट पर नजर गड़ाए हुए थे लेकिन यह सीट महिलाओं के लिए आरक्षित थी।

सना खानम के पति मामून शाह कांग्रेस के टिकट पर नजर गड़ाए हुए थे लेकिन यह सीट महिलाओं के लिए आरक्षित थी। उन्होंने शादी कर ली, वे अगले दिन आप में शामिल हो गए और पत्नी को टिकट मिल गया।

ममून शाह रामपुर में एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं। वह सीट से कांग्रेस के टिकट पर नजर गड़ाए हुए थे, लेकिन चूंकि यह महिलाओं के लिए आरक्षित था, इसलिए कुछ ने उन्हें शादी करने और अपनी पत्नी को मैदान में उतारने की सलाह दी,

"आप के यूपी प्रवक्ता फैजल खान लाला ने कहा। 31 वर्षीय सना खानम के लिए, उत्तर प्रदेश में शहरी स्थानीय निकाय चुनावों ने एक महीने से भी कम समय में उनके जीवन के पूरे पाठ्यक्रम को बदल दिया।

रामपुर के एक स्थानीय स्कूल में एक अंग्रेजी शिक्षक से, वह आप के कार्यकर्ता 45 वर्षीय मामून शाह की पत्नी बनीं और 20 साल से समाजवादी पार्टी के आजम खान के गढ़ रामपुर नगर पालिका सीट जीतकर इतिहास रच दिया।

सना, जिन्होंने 43,121 वोट जीते, ने रामपुर नगर पालिका परिषद की नई अध्यक्ष बनने के लिए भाजपा उम्मीदवार मशरत मुजीब (32,173 वोट) और सपा की फातमा जबिन (16,273 वोट) को हराया। 15 अप्रैल से 13 मई के बीच, जब चुनाव परिणाम घोषित हुए, सना ने शादी की, राजनीति में शामिल हुईं, AAP का टिकट हासिल किया, नामांकन दाखिल किया, प्रचार किया और नगरपालिका चुनाव जीते।

यह शादी मामून के लिए भी किस्मत लेकर आई, जो पिछले 25 सालों से कांग्रेस के नेता थे, यूथ कांग्रेस से शुरू होकर नगर समिति तक पहुंचे, लेकिन स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने के लिए टिकट पाने में असफल रहे। उन्होंने 15 अप्रैल को अपनी शादी से ठीक पहले कांग्रेस छोड़ दी और अगले दिन अपनी पत्नी के साथ आप में शामिल हो गए।

पूरे चुनाव प्रचार के दौरान, जोड़े को स्थानीय निवासियों द्वारा "नवविवाहित" और सना को "नई नवेली दुल्हन" (नवविवाहित दुल्हन) के रूप में संदर्भित किया गया था। मुझे यह स्वीकार करने में कोई हिचकिचाहट नहीं है कि यह मामून साहब की जीत है, जो रामपुर में एक जाना माना चेहरा हैं।

मेरी जीत यह भी इशारा करती है कि रामपुर में बदलाव का समय आ गया है। शादियां निश्चित रूप से स्वर्ग में तय होती हैं। उनके (मामून के) सहयोग से, मैं इस क्षेत्र को विकास की ओर ले जाऊंगी एक बैंक मैनेजर की बेटी, सना, जिन्होंने रामपुर के गवर्नमेंट रज़ा कॉलेज से मनोविज्ञान में मास्टर किया और बाद में स्थानीय माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक बनने से पहले बीएड किया, ने कभी राजनीति में शामिल होने के बारे में नहीं सोचा था।

वह कक्षा 8 के छात्रों को अंग्रेजी पढ़ा रही थी, जब उसके परिवार को मैमून से शादी का प्रस्ताव मिला, इस शर्त के साथ कि उनकी बेटी को शादी के तुरंत बाद चुनाव लड़ना होगा।

ममून शाह रामपुर में एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं। वह सीट से कांग्रेस के टिकट पर नजर गड़ाए हुए थे, लेकिन चूंकि यह महिलाओं के लिए आरक्षित थी, इसलिए कुछ ने उन्हें शादी करने और अपनी पत्नी को मैदान में उतारने की सलाह दी। वह हमारे पास आए और पूछा कि अगर वह शादी करते हैं तो क्या हम उनकी पत्नी को मैदान में उतारेंगे और हम राजी हो गए।'

फैज़ल, जो पूरी प्रक्रिया का गवाह रहा है, ने आगे खुलासा किया, "उसके अभिभावक शादी और उसके चुनाव लड़ने के लिए सहमत हुए। शादी 15 अप्रैल की रात 10 बजे हुई थी। अगले दिन नवविवाहित जोड़ा हमारे ऑफिस आया और आप में शामिल हो गया।'

Next Story