उत्तर प्रदेश

UP News: मऊ जिले के पूर्व विधायक कपिलदेव हत्याकांड में सभी आरोपी हुए दोषमुक्त

Satyapal Singh Kaushik
18 Oct 2023 4:15 PM GMT
UP News: मऊ जिले के पूर्व विधायक कपिलदेव हत्याकांड में सभी आरोपी हुए दोषमुक्त
x
कपीलदेव की 2010 को घोसी के मझवारा में दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी।

13 साल पहले हुए हाई प्रोफाइल पूर्व विधायक कपिलदेव यादव हत्याकांड में सभी आरोपीयो को बारी करार दिया है। इस हत्याकांड में जिला पंचायत अध्यक्ष मनोज राय समेत 16 आरोपियों को संदेह का लाभ देते हुए दोषमुक्त कर दिया। आरोपी कुल 23 गवाहों में,21 अपने बयान से ही मुकर गए। सभी ने पुलिस पर जबरदस्ती बयान देने का आरोप लगाया था।

2010 में हुई थी हत्या

साल 2010 को घोसी के मझवारा में दिनदहाड़े हुई पूर्व विधायक की हत्या में दो मुख्य अभियुक्त सहित कुल 16 आरोपी बनाए गए थे। मुख्य आरोपी अंकुर राय और रविशंकर सिंह ने घटना के एक सप्ताह बाद ही नाटकीय ढंग से लखनऊ में मीडिया के सामने सरेंडर किया था। पुलिस ने दोनों को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर जनपद आई थी। तबसे लेकर यह मुकदमा चल रहा था।

वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष पर भी था आरोप

मऊ जिले के वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष मनोज राय और उनके मनीष राय को भी सजा हुई थी। दोनों चार माह तक देवरिया जेल में बंद थे। हाई प्रोफाइल हत्या को लेकर जनपद में दो गुट भी आमने सामने रहे। मामला कोर्ट में चलने के दौरान गवाहों को पेश करने को लेकर पुलिस पर भी सवाल उठते रहे।

इस प्रकरण में दो मुख्य आरोपी सहित वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष और उनके भाई को छोड़कर अधिकतर को पुलिस ने साजिशकर्ता का ही आरोपी बनाया था। इन सभी पर सिर्फ धारा 120 के तहत ही मुकदमा दर्ज किया गया था। 13 वर्ष बाद आए बुधवार को मामले में आए फैसले को लेकर जिले में अनेक तरह की चर्चा भी होती रही।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story