उत्तर प्रदेश

यूपी के 7.5 लाख बीए, बीएससी, बीकॉम करने वाले युवाओं को 9 हजार प्रशिक्षु भत्ता देगी योगी सरकार

Satyapal Singh Kaushik
25 Jan 2023 9:45 AM GMT
यूपी के 7.5 लाख बीए, बीएससी, बीकॉम करने वाले युवाओं को 9 हजार प्रशिक्षु भत्ता देगी योगी सरकार
x
मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत स्नातक हुए युवाओं को कम्पनियों व प्रतिष्ठानों द्वारा अप्रेंटिसशिप करने के अवसर देनें होंगे, साथ ही इन युवाओं को अप्रेंटिस भत्ता भी मिलेगा।

सीएम योगी उत्तर प्रदेश में अब बीए, बीएससी और बीकॉम करने वाले युवाओं को भी विभिन्न क्षेत्रों में अप्रेंटिसशिप के अवसर देंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को गोमतीनगर विस्तार स्थित अवध शिल्प ग्राम में तीन दिवसीय यूपी दिवस समारोह के शुभारम्भ के अवसर पर कहा कि हमारी सरकार केन्द्र सरकार के साथ मिल कर प्रदेश के स्नातक किए हुए करीब साढ़े सात लाख युवाओं को अगले एक वर्ष में सीएम अप्रेंटिस योजना का लाभ देने जा रही है।

9000 प्रतिमाह भत्ता देगी सरकार

अभी तक अप्रेंटिशिप का लाभ सिर्फ तकनीकी विषयों से जुड़े युवाओं को ही मिल रहा था। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत स्नातक हुए युवाओं को कम्पनियों व प्रतिष्ठानों द्वारा अप्रेंटिसशिप करने के अवसर देनें होंगे, साथ ही इन युवाओं को अप्रेंटिस भत्ता भी मिलेगा। रिपोर्ट के अनुसार, योगी सरकार प्रशिक्षण के दौरान एक साल तक 7 लाख ज्यादा बेरोजगारों को 9000 रुपए प्रतिमाह का भत्ता देगी।

सीएम ने फैमिली कार्ड जारी किया

मुख्यमंत्री ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मौजूदगी में हुए समारोह में कई नई योजनाओं का शुभारम्भ भी किया। उन्होंने नियोजन विभाग की तरफ से फैमिली कार्ड जारी करने की शुरुआत की, साथ ही कृषि विभाग के द्वारा मोटा अनाज प्रोत्साहन योजना और प्राकृतिक खेती के लिए डैशबोर्ड का लोकार्पण भी किया। ओडीओपी की छह लाभार्थी परक योजनाओं और उत्तर प्रदेश नोटरी प्रबंधन वेबसाइट का भी शुभारंभ किया गया।

2017 में हुई थी यूपी स्थापना दिवस की शुरुआत

CM ने कहा कि 2017 में जब प्रदेश में डबल इंजन की सरकार बनी तो पूर्व राज्यपाल राम नाईक ने हम सबको उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस मनाने के लिए प्रेरित किया। पहले स्थापना दिवस का शुभारंभ उन्हीं के कर कमलों से हुआ था। इस अवसर पर हमारी सरकार ने एक जिला एक उत्पाद योजना (ODOP) शुरू की थी। सीएम योगी ने कहा कि 2017 के पहले दंगों और अपराध के गढ़ के रूप में विख्यात था। आज उत्तर प्रदेश एक्सपोर्ट के हब के रूप में विख्यात हो रहा है। यह नए उत्तर प्रदेश की कहानी है।

G20 की मेजबानी करेगा भारत

CM योगी ने कहा कि जी-20 की अध्यक्षता करने का अवसर भारत को मिला है। विश्व के 20 बड़े देश दुनिया की खुशहाली और समृद्धि के लिए जो योजना बनाएंगे उसका नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। यह भारत के लिए सौभाग्य की बात है। हम प्रधानमंत्री के आभारी हैं जिनकी वजह से जी-20 के 11 से ज्यादा कार्यक्रम उत्तर प्रदेश में होने जा रहे हैं। जिन चार शहरों में ये कार्यक्रम होंगे उनमें से एक लखनऊ भी है। उन्होंने कहा कि 10-12 फरवरी को ग्लोबल इन्वेटर्स समिट के माध्यम से लाखों करोड़ रुपये का निवेश उत्तर प्रदेश में आने जा रहा है। अब यहां के युवाओं को नौकरी और रोजगार के लिए दुनिया के अन्य देशों और देश के अलग-अलग राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा बल्कि यहीं ढेर सारे अवसर उपलब्ध होंगे। योगी ने कहा, हमें उत्तर प्रदेश में आने वाले निवेशकों और उद्यमियों के स्वागत के लिए तैयार होना होगा

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story