उत्तर प्रदेश

यूपी में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, कुल 4 चरणों में होंगे मतदान, पढ़िए- पूरा अपडेट

Arun Mishra
26 March 2021 4:47 AM GMT
यूपी में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, कुल 4 चरणों में  होंगे मतदान, पढ़िए- पूरा अपडेट
x
यूपी में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी हो गयी है. कुल 4 चरणों में मतदान होंगे.

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर खलबली मची हुई है। इसी बीच पंचायत चुनाव पर बड़ी खबर सामने आ रही है। पंचायती राज विभाग द्वारा सीटवार आरक्षण का काम पूरा कर लिया गया है। इसकी लिस्ट भी विभाग द्वारा प्रकाशित कर दी गई है। जिसे आप विभाग की वेबसाइट www.panchayatiraj.up.nic.in पर जाकर लाइव देख सकते हैं।

यूपी में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी हो गयी है. कुल 4 चरणों में मतदान होंगे जिनमें 15 अप्रैल,19 अप्रैल,26 अप्रैल,29 अप्रैल को मतदान है.

कब होगा नामांकन ?

पहले चरण का नामांकन 3 और 4 अप्रैल को होगा

दूसरे चरण का नामांकन 7 और 8 अप्रैल को होगा

तीसरे चरण का नामांकन 13 और 15 अप्रैल को

चौथे चरण का नामांकन 17 और 18 अप्रैल को।

यूपी में चार चरणों में पंचायत चुनाव होंगे। 15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। सभी 18 मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण का चुनाव होगा। दूसरे चरण 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल और चौथा चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा। चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही यूपी में आचार संहिता लग गई है। सुप्रीम कोर्ट में आज आरक्षण मामले पर सुनवाई होगी।


त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के दौरान गड़बड़ी फैलाने वालों के खिलाफ एनएसए की कार्रवाई की जाएगी। चुनावों के दौरान सुरक्षा के भी तगड़े इंतजाम रहेंगे। जोनल मजिस्ट्रेटों को भी खास जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

इसके अलावा जो मुख्य खबर सामने आ रही है, वो यह कि रातो रात आरक्षण की प्रक्रिया पूरी गई और इसके बाद तत्काल रत में ही आईपीएस अधिकारियों के तबादलों की सूची आ गई। करीब आधा सैकड़ा आईपीएस अधिकारियों को इधर से उधर कर दिया गया। यही नहीं वाराणसी और कानपुर में तत्काल कमिश्नरेट प्रणाली लागू कर दी गई।


Next Story