उत्तर प्रदेश

यूपी: पीएम ने किया कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण

Desk Editor
20 Oct 2021 10:24 AM GMT
यूपी: पीएम ने किया कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण
x
पीएम ने अपने भाषण में कहा कि, भारत विश्व के बौद्ध समाज की आस्था ,श्रद्धा का केंद्र है,आज बौद्ध समाज को ये एयरपोर्ट एक पुष्पांजलि है,भगवान बुद्ध की सम्पूर्ण यात्रा का साक्षी कुशीनगर सम्पूर्ण विश्व से जुड़ गया है,श्रीलंका से आये अतिथियों का कुशीनगर बहुत गर्व से स्वागत करता है

उत्तर प्रदेश : आज यूपी दौरें पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। यह यूपी का तीसरा व सबसे लंबे रनवे वाला एयरपोर्ट है।

पीएम ने अपने भाषण में कहा कि, भारत विश्व के बौद्ध समाज की आस्था ,श्रद्धा का केंद्र है,आज बौद्ध समाज को ये एयरपोर्ट एक पुष्पांजलि है,भगवान बुद्ध की सम्पूर्ण यात्रा का साक्षी कुशीनगर सम्पूर्ण विश्व से जुड़ गया है,श्रीलंका से आये अतिथियों का कुशीनगर बहुत गर्व से स्वागत करता है।

आज सबके प्रयास से सबक विकास हो रहा है, ये इंटरनेशनल एयरपोर्ट दशकों की आकांक्षाओं का परिणाम है,मुझे दोहरी खुशी है कि पूर्वांचल के प्रतिनिधि होने के नाते ये घड़ी पूरी हो रही है,दुनिया भर के भगवान बुद्ध के अनुयायियों को बहुत बधाई।

पीएम ने आगे कहा, दुनिया के श्रद्धालुओं के श्रद्धा के निर्माण पर ध्यान दिया जा रहा है। भगवान बुद्ध के सारे स्थल लुम्बिनी, बोधगया सारनाथ सब इसी क्षेत्र के आसपास है,यही कारण है कि ये श्रद्धा का केंद्र बनने जा रहा है।

इस एयरपोर्ट बनने से किसान,पशुपालक,दुकानदार, श्रमिक सभी को इसका सीधा लाभ मिलेगा, व्यापार के साथ टूरिज़्म को भी बढ़ावा मिलने जा रहा है,साथ ही युवाओं को रोजगार भी मिलने जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंस्टा फ्रैक्चर को लेकर भी भाषण दिया उन्होंने कहा ,टूरिज़्म के क्षेत्र में नया पहलू जुड़ गया है,वैक्सीनेशन की तेज़ गति भारत की टूरिज़्म को बढ़ावा दे रहा है,विदेशी टूरिस्ट भारत आ सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि हमारी कोशिश होगी अगले 3,4 सालों में 200 से अधिक हेलीपैड, सी-प्लेन की सर्विस चालू हो सके।

भारत के मध्यम वर्गीय अब ज्यादा से ज्यादा हवाई सेवा का लाभ लेने लगे हैं,लखनऊ वाराणसी कुशीनगर के बाद अब जेवर एयरपोर्ट पर भी तेज़ी से काम हो रहा है,साथ ही अयोध्या, चित्रकूट, श्रावस्ती वगैरह में भी एयरपोर्ट के काम तेजी से जारी हैं।साथ ही अगले कुछ हफ्ते में कुशीनगर को दिल्ली से सीधी उड़ान सेवा से जोड़ने का कार्य शुरू हो जायेगा

Next Story