उत्तर प्रदेश

खनन माफिया को उत्तराखंड में पकडने पहुंची UP पुलिस पर हुआ हमला ,हमले में एक sho समेत छ पुलिसकर्मी घायल, एक महिला की मौत जानिए

Desk Editor
13 Oct 2022 7:40 AM GMT
खनन माफिया को उत्तराखंड में पकडने पहुंची UP पुलिस पर हुआ हमला ,हमले में एक sho समेत छ पुलिसकर्मी घायल, एक महिला की मौत जानिए
x

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले की पुलिस 50 हजार रुपए के इनामी बदमाश और खनन माफिया का पीछा करते हुए उत्तराखंड के काशीपुर (Kashipur) जिले के भरतपुर गांव तक पहुंच गई। इस दौरान मुरादाबाद पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच झड़प हो गई और दोनों ओर से फायरिंग हुई। फायरिंग में एक महिला की मौत हो गई। वहीं, एसएचओ समेत छह पुलिसकर्मी घायल हो गए। बता दें, महिला की मौत के बाद इलाके के लोगों ने जमकर हंगामा किया और हाईवे जाम कर दिया।

कौन है खनन माफिया जफर अली

दरअसल, मुरादाबाद जिले की ठाकुरद्वारा पुलिस को सूचना मिली थी कि 13 सितंबर को पुलिस दल पर हमला करने वाला 50 हजार रुपए का इनामी खनन माफिया जफर अली काशीपुर के भरतपुर में छिपा हुआ है। जिसका पीछा करते हुए मुरादाबाद पुलिस भरतपुर गांव तक पहुंच गई थी। जफर अली, मुरादाबाद के ठाकुरद्वार का रहने वाला है और उसपर 50 हजार का इनाम घोषित है। इतना ही नहीं, जफर अली गैंगस्टर होने के साथ-साथ उसपर व उसके साथियों पर खनन अधिकारी और एसडीएम के साथ गाली-गलौज और मारपीट करने का आरोप भी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जाफर पर चेकिंग के दौरान जब्त किए गए ओवरलोड डंफरों को जबरदस्ती छुड़ा ले जाने का आरोप था।

स्थानीय लोगों के साथ हुई मुरादाबाद पुलिस की झड़प

एसएसपी उधम सिंह नगर डॉ मंजूनाथ टीसी ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में बताया, कुंडा पुलिस को मुरादाबाद पुलिस की तरफ से सूचना मिली थी कि वे यहां किसी इनामी अपराधी को पकड़ने आए थे। उस दौरान यहां स्थानीय लोगों के साथ काफी झड़प हो गई। आपसी फायरिंग हुई, जिसमें एक स्थानीय महिला को गोली लगी थी। महिला को अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया। पीड़ित परिवार और पुलिस की तरफ से तहरीर प्राप्त हुई है। तथ्यों के आधार पर जांच की जाएगी। मुरादाबाद पुलिस के कुछ पुलिसकर्मी भी घटना में घायल हुए हैं।

जानिए क्या है पूरा मामला?

जानकारी के मुताबिक, मुरादाबाद पुलिस 50 हजार रुपए के इनामी बदमाश जफर अली को गिरफ्तार करने उत्तराखंड के काशीपुर गई थी। जैसे ही मुरादाबाद पुलिस कुंडा थाना क्षेत्र के भरतपुर गांव पहुंची तो स्थानीय लोगों ने पुलिस को घेर लिया। इस दौरान पुलिसकर्मियों से हथियार छीनने की कोशिश भी की। मुरादाबाद के डीआईजी शलभ माथुर के अनुसार, ग्रामीणों ने पुलिस टीम को बंधक बना लिया और फायरिंग की। गोली लगने से दो और संघर्ष में चार पुलिसकर्मी घायल हो गए। इनका इलाज उधमसिंह नगर में चल रहा है।

क्रॉस फायरिंग में हुई महिला की मौत

दोनों तरफ से हुई फायरिंग में ड्यूटी कर घर लौट रही गुरताज सिंह भुल्लर की पत्नी गुरजीत कौर (28) को गोली लग गई। जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लेकिन, इलाज के दौरान गुरजीत कौर ने दम तोड़ दिया। गुरजीत कौर की मौत से नाराज स्थानीय लोगों ने कुंडा थाने के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया। वे पुलिसवालों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर तत्काल गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। तनाव को देखते हुए ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिले की पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई थी।

जांच के लिए मौके पर पहुंची फॉरेंसिक टीम

दोनों पक्षों की तहरीर पर काशीपुर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। पूरे मामले की जांच के लिए फॉरेंसिक विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। उधर, गैंगस्टर एक्ट का आरोपी जफर फरार है। वहीं, उत्तराखंड पुलिस के डीआईजी नीलेश भरमें ने बताया कि डॉग स्क्वाड, बेलस्टिक एक्सपर्ट्स को बुलाया गया है। पहले गोली किसने चलाई, यह भी जांच की जा रही है। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

Next Story