उत्तर प्रदेश

जम्मू कश्मीर को भारत से बाहर दिखाने पर यूपी पुलिस ने किया, ट्विटर के हेड पर मामला दर्ज :

Desk Editor
29 Jun 2021 11:46 AM GMT
जम्मू कश्मीर को भारत से बाहर दिखाने पर यूपी पुलिस ने किया, ट्विटर के हेड पर मामला दर्ज :
x
ट्विटर पर जम्मू-कश्मीर को भारत से अलग दिखाने पर उत्तर प्रदेश पुलिस ने यह मुकदमा दर्ज किया है...

PTI : ट्विटर पर जम्मू-कश्मीर को भारत से अलग दिखाने पर उत्तर प्रदेश पुलिस ने यह मुकदमा दर्ज किया है।

ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक पर उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा दर्ज एक अन्य मामले में मामला दर्ज किया गया है, इस बार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भारत का संशोधित नक्शा डालने पर यूपी पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी और न्यूज पार्टनरशिप हेड अमृता त्रिपाठी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है, दोनों को आरोपी बनाया गया है और भारतीय दंड संहिता की धारा 505 (2) (सार्वजनिक शरारत) के तहत मामला दर्ज किया गया है। ट्विटर वेबसाइट के करियर सेक्शन पर 'ट्वीप लाइफ' शीर्षक के तहत दिखाई देने वाले नक्शे में भारत के बाहर केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख, जम्मू और कश्मीर को दिखाया गया था, जिससे सोशल मीडिया पर नाराजगी फैल गई थी। ट्विटर ने सोमवार शाम उस नक्शे को हटा दिया।

दक्षिणपंथी बजरंग दल के एक पदाधिकारी की शिकायत के आधार पर सोमवार शाम खुर्जा नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी. पीटीआई द्वारा देखी गई प्राथमिकी के अनुसार, मामले में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 74 (धोखाधड़ी के उद्देश्य से प्रकाशन) के तहत आरोप भी लगाए गए हैं।

बजरंग दल के पश्चिमी यूपी के संयोजक प्रवीण भाटी ने शिकायत में कहा, "दुनिया के नक्शे में लद्दाख, जम्मू और कश्मीर को भारत के हिस्से के रूप में नहीं दिखाया गया है। यह कोई संयोग नहीं है। इस कृत्य ने मेरे सहित भारतीयों की भावनाओं को आहत किया है।"

Next Story