उत्तर प्रदेश

यूपी: ब्लाक प्रमुख प्रत्याशियों के नाम को लेकर BJP प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने दी ये जानकारी

सुजीत गुप्ता
6 July 2021 5:08 AM GMT
यूपी: ब्लाक प्रमुख प्रत्याशियों के नाम को लेकर BJP प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने दी ये जानकारी
x
भाजपा ब्लाक प्रमुख चुनाव में भी अधिक से अधिक प्रत्याशियों को जिताने की कोशिश में जुटी है। प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए प्रदेश मुख्यालय पर आज यानि मंगलवार को बैठक होगी।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के बाद अब ब्लॉक प्रमुख चुनाव कार्यक्रमों का एलान कर दिया गया है। जहा आठ जुलाई को नामांकन होंगे और 10 जुलाई को मतदान व मतगणना होगी। चुनाव संबंधी पूरी कार्यवाही तीन दिन के भीतर पूरी कर ली जाएगी। वही भाजपा ब्लाक प्रमुख चुनाव में भी अधिक से अधिक प्रत्याशियों को जिताने की कोशिश में जुटी है। प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए प्रदेश मुख्यालय पर आज यानि मंगलवार को बैठक होगी।

पार्टी पदाधिकारियों के मुताबिक जिलों से प्रत्याशियों की संभावित सूची क्षेत्रीय कमेटी के माध्यम से प्रदेश कमेटी के पास आ चुकी है। इस बाबत पूछे जाने पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि मंगलवार को बैठक कर प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए जाएंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि शाम से जिला कमेटियों के माध्यम से प्रत्याशियों के नाम घोषित होने शुरू हो जाएंगे।

उन्होंने दावा किया कि कम से कम 70 फीसदी ब्लाक प्रमुख बनाने की कोशिश पार्टी करेगी। इसके लिए जिलों की कोर कमेटी, सांसद, विधायक और अन्य सभी पदाधिकारी जनसंपर्क में लगे हुए हैं। दूसरी तरफ बताया जाता है कि पार्टी प्रत्याशी चयन में कार्यकर्ताओं को वरीयता देने के साथ ही पार्टी की विचारधारा से जुड़े लोगों को प्राथमिकता देगी।

बतादें कि अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह ने सोमवार को ब्लाक प्रमुख चुनाव संबंधी अधिसूचना जारी कर दी। उन्होंने बताया कि राज्यपाल ने राज्य निर्वाचन आयोग के परामर्श से क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख के सामान्य निर्वाचन-2021 के लिए 5 जुलाई से 10 जुलाई तक का समय तय किया है। इसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव संबंधी विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया।

बतादें कि प्रदेश में ब्लाक प्रमुख के 826 पद हैं। राज्य में क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) सदस्य के 75,255 पद हैं। जो बीडीसी सदस्य चुना जाएगा वही ब्लाक प्रमुख के लिए प्रत्याशी हो सकता है। ब्लाक प्रमुख चुनने के लिए मतदान भी बीडीसी सदस्य ही करते हैं।


Next Story