उत्तर प्रदेश

सर्वाधिक टेस्‍ट और वैक्‍सीनेशन में यूपी अव्‍वल,

सुजीत गुप्ता
11 Aug 2021 1:27 PM GMT
सर्वाधिक टेस्‍ट और वैक्‍सीनेशन में यूपी अव्‍वल,
x
यूपी में साढ़े पांच करोड़ दी जा चुकी कोरोना वैक्‍सीन की डोज, बीते 24 घंटों में मिले 27 नए केस, सक्रिय केस की संख्‍या 505, शिक्षण संस्‍थानों में लगाया जाएगा टीकाकरण शिविर अब हर शनिवार को लगेगी कोविड की सेकेंड डोज

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं। घटते संक्रमण के मामलों के बीच यूपी में टेस्टिंग पर जोर दिया जा रहा है। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में ट्रेसिंग के साथ टेस्टिंग तेजी से की जा रही है। उचित रणनीति के चलते 25 करोड़ वाली आबादी वाले प्रदेश में रोजाना ढाई लाख से अधिक टेस्ट किए जा रहे हैं। अब तक 06 करोड़ 81 लाख 37 हजार 752 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है, जो दूसरे प्रदेशों से कहीं अधिक है इसके साथ ही टीकाकरण के मामले में भी यूपी दूसरे प्रदेशों को पछाड़ आगे हैं। अब तक यूपी में साढ़े पांच करोड़ कोरोना वैक्‍सीन की डोज दी जा चुकी हैं।

बीते 24 घंटों में 27 नए केस मिले इस बीच 63 लोगों ने कोरोना को मात दी है अब तक 16 लाख 85 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमण मुक्‍त हो चुके हैं। अलीगढ़, अमेठी, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, गोंडा, हाथरस, कासगंज, पीलीभीत, प्रतापगढ़, शामली और सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज न मिलने से ये जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। प्रदेश में सक्रिय केसों की संख्‍या 505 दर्ज की गई है। 59 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला, जबकि 16 जनपदों में इकाई अंक में मरीज मिले। यूपी में पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है और रिकवरी रेट 98.6 फीसदी है।

शिक्षण संस्‍थानों में लगाया जाएगा टीकाकरण शिविर

18 साल से अधिक छात्र व छात्राओं के वैक्‍सीनेशन के लिए विश्‍वविद्यालय, स्‍कूल और कॉलेज परिसर में टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जाएगा। प्रदेश में कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। प्रदेश में अब तक 5 करोड़ 51 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। 04 करोड़ 64 लाख से अधिक वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है वहीं, 86 लाख से अधिक दूसरी डोज दी जा चुकी है।

अब हर शनिवार को लगेगी कोविड की सेकेंड डोज

कोरोना के खिलाफ टीकाकरण की भूमिका अहम है। ऐसे में जल्‍द से जल्‍द प्रदेशवासियों का टीकाकरण हो सके इसके लिए योगी सरकार प्रतिबद्ध है। कोविड टीके की दूसरी डोज समय पर मिले इस बात के निर्देश सीएम ने अधिकारियों को दिए हैं। सीएम ने आदेश दिए कि जिन लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी है, उनसे संवाद व संपर्क किया जाए। इसके साथ ही शनिवार का दिन सेकेंड डोज के लिए आरक्षित रखें। बौद्ध-भिक्षु गणों, विदेशी नागरिकों व असहाय व निराश्रित जनों के टीकाकरण के लिए भी समुचित व्यवस्था प्रदेश में की जाए।

यूपी में 293 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को लेकर योगी सरकार सजग है। जिसके चलते प्रदेश में एक ओर पीकू नीकू की स्‍थापना संग बेड का विस्‍तार तेजी से किया जा रहा है। वहीं ऑक्‍सीजन प्‍लांट तेजी से चालू किए जा रहे हैं। बता दें कि यूपी पहला ऐसा प्रदेश है जहां इतनी बड़ी संख्‍या में एक साथ इतने ऑक्‍सीजन प्‍लांट क्रियाशील किए जा रहे हैं। यूपी में अब तक 293 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। वहीं 15 अगस्त तक 556 प्लांट की स्थापना की कार्रवाई तेजी से चल रही है।


Next Story