वाराणसी

पुलिस स्मृति दिवस आज! "देश के लिए सब कुछ न्योछावर करने वाले वीर सपूत हमारे प्रेरणा स्त्रोत हैं" ~ वाराणसी पुलिस कमिश्नर

Gaurav Maruti Sharma
21 Oct 2022 5:00 AM GMT
पुलिस स्मृति दिवस आज! देश के लिए सब कुछ न्योछावर करने वाले वीर सपूत हमारे प्रेरणा स्त्रोत हैं ~ वाराणसी पुलिस कमिश्नर
x

अपने कर्तव्य के लिए सब कुछ न्योछावर करने वाले अमर शहीद पुलिस कर्मियों की याद में आज यानी 21 अक्तूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। इसी क्रम में वाराणसी कमिश्नरेट और वाराणसी ग्रामीण की पुलिस लाइन के ग्राउंड में आज पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान शहीद पुलिसकर्मियों को नमन कर उनकी स्मृति में शोक परेड की गई। शहीद पुलिसकर्मियों की वीरता की गाथा सुन कर हर आंख नम हो गई और चेहरा गर्व की अनुभूति से दमक उठा। पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने कहा कि ड्यूटी के दौरान कर्तव्य की राह में सर्वस्व न्योछावर करने वाले वीर सपूत हमारे प्रेरणा स्त्रोत हैं। स्मृति दिवस पर शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के साथ ही उनके परिजनों को हम यह भरोसा दिलाते हैं कि पूरा पुलिस बल उनके साथ है।

1959 में शहीद हुए थे 10 पुलिस कर्मी

पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने बताया कि 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख में चीन की सेना द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में 10 पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे। पुलिस बल के उन्हीं शहीद जवानों के सम्मान में प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि हमारे शहीद साथियों का शौर्य और अदम्य साहस हमें सदैव कर्तव्य परायणता की प्रेरणा देता रहेगा।

दो दशक में 22 पुलिस कर्मी शहीद हुए

वाराणसी जोन के एडीजी राम कुमार ने कहा कि अब हमारा प्रदेश नक्सल मुक्त हो चुका है। बीते दो दशकों में वाराणसी जोन के 22 पुलिस कर्मियों ने अपनी शहादत देकर चंदौली, मिर्जापुर और सोनभद्र जिले को नक्सल मुक्त करने में अहम भूमिका निभाई है। आज हमारे लिए बेहद ही गौरव का दिन है। हमें अपने जवानों की शहादत पर गर्व है और हम हमेशा उनके परिजनों के साथ हैं। पुलिस स्मृति दिवस समारोह में राज्य मंत्री डॉ. दयाशंकर मिश्र दयालु और जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या के साथ ही पुलिस और प्रशासन के सभी आला अधिकारी मौजूद रहे।

Next Story