वाराणसी

काशी में गंगा किनारे बसी भव्य टेंट सिटी! सुविधाएं ऐसी कि गोवा हो जाएगा फेल...

Gaurav Maruti Sharma
8 Jan 2023 12:15 PM GMT
काशी में गंगा किनारे बसी भव्य टेंट सिटी! सुविधाएं ऐसी कि गोवा हो जाएगा फेल...
x
काशी में गंगा किनारे बसी भव्य टेंट सिटी! सुविधाएं ऐसी कि गोवा हो जाएगा फेल...

विश्व की सांस्कृतिक राजधानी एवं भारत की धर्म नगरी काशी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बड़ी पहल की गई है। वाराणसी में अब अध्यात्म के साथ पर्यटन की नई तस्वीर देखने को मिलेगी। गंगा किनारे टेंट सिटी बसाई जा रही है, जिसमें फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं मिलेंगी। टेंट सिटी का काम 90% पूरा हो चुका है फाइनल टच दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज टेंट सिटी का निरीक्षण किया है।


गंगा किनारे अब तंबुओं का शहर बस चुका है। सुविधाएं ऐसी की किसी की भी आंखें फटी रह जाए। टेंट सिटी में आध्यात्म के साथ आधुनिकता का संगम दिखाई पड़ेगा। बदलते बनारस की इससे बेहतर तस्वीर कुछ और नहीं हो सकती। टेंट सिटी में पांच सितारा होटल जैसी सुविधाओं सैलानियों को मिलेंगी। एक कोटेज में चार तरह के कमरे तैयार किए जा रहे हैं, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। अस्सी घाट के सामने सज रही इस सिटी में 15 जनवरी से सैलानियों की चहल पहल बढ़ जाएगी।


गंगा नदी के किनारे अस्सी घाट के सामने 100 हेक्टेयर में टेंट सिटी बसाई गई है। स्विस कॉटेज वातानुकूलित रहेंगे। रिसेप्शन एरिया, गेमिंग जोन के अलावा रेस्टोरेंट, डायनिंग एरिया, कांफ्रेंस हॉल, योग सेंटर बनाया जा रहा है। लाइब्रेरी व आर्ट गैलरी के साथ ही यहां बच्चों के लिए वाटर स्पोर्ट्स की व्यवस्था रहेगी।


टेंट सिटी में आने वाले पर्यटकों को गंगा दर्शन के साथ गंगा आरती के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। टेंट सिटी का सबसे मंहगा कमरा गंगा दर्शन विला है। इसमें एक रात ठहरने के लिए 30 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे। सबसे सस्ता कमरा एक व्यक्ति के लिए आठ हजार और एक ही कमरे में दो व्यक्ति के ठहरने के लिए 10 हजार रुपये का होगा। यही नहीं ऊंट व घुड़सवारी का आनंद भी उठाया जा सकेगा। नाव से ही टेंट सिटी तक जाने की व्यवस्था रहेगी। मध्याह्न और रात्रि भोज के साथ ही सांस्कृतिक संध्या का रंग भी जमेगा। योग शिविर के साथ ही काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन और गंगा आरती में भी पहुंचने की व्यवस्था होगी।



Next Story