वाराणसी

चलिए हमारे साथ दुनिया के सबसे प्राचीन और पवित्र शहर वाराणसी की यात्रा करने

Smriti Nigam
1 Jun 2023 11:30 AM GMT
चलिए हमारे साथ दुनिया के सबसे प्राचीन और पवित्र शहर वाराणसी की यात्रा करने
x
वाराणसी, जिसे अक्सर काशी या बनारस कहा जाता है, एक ऐसा शहर है जो मानव सभ्यता के इतिहास में एक अद्वितीय स्थान रखता है।

वाराणसी, जिसे अक्सर काशी या बनारस कहा जाता है, एक ऐसा शहर है जो मानव सभ्यता के इतिहास में एक अद्वितीय स्थान रखता है। भारत के उत्तरी राज्य उत्तर प्रदेश में पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित, वाराणसी को व्यापक रूप से दुनिया का सबसे पुराना जीवित शहर और महान आध्यात्मिक महत्व का तीर्थ स्थल माना जाता है।

इतिहास, संस्कृति और धर्म में डूबा हुआ वाराणसी आज भी आध्यात्मिकता का प्रकाशस्तंभ बना हुआ है, जो दुनिया भर से लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

वाराणसी की प्राचीनता विस्मयकारी है। 3,000 से अधिक वर्षों से डेटिंग, यह ज्ञान, आध्यात्मिकता और कला का उद्गम स्थल रहा है। शहर ने साम्राज्यों के उत्थान और पतन, गहन दर्शन के जन्म और प्रसार और अनगिनत आत्माओं के ज्ञान को देखा है।

ऐसा माना जाता है कि विनाश और पुनर्जन्म के हिंदू देवता भगवान शिव ने वाराणसी को अपने निवास स्थान के रूप में चुना, जिससे यह दुनिया भर के हिंदुओं के लिए तीर्थ यात्रा का केंद्र बिंदु बन गया।

वाराणसी अपने घाटों के लिए प्रसिद्ध है,जो नदी के किनारे तक जाने वाली सीढ़ियों की एक श्रृंखला है। ये घाट अत्यधिक सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखते हैं और दिन भर चहल-पहल से भरे रहते हैं।

भक्त विभिन्न अनुष्ठानों को करने के लिए घाटों पर इकट्ठा होते हैं, जिसमें पवित्र स्नान, प्रार्थना करना और अपने प्रियजनों का अंतिम संस्कार करना शामिल है। इन घाटों में सबसे प्रसिद्ध दशाश्वमेध घाट है, जहां हर शाम शानदार गंगा आरती होती है।

हजारों दीपक जलाए जाते हैं, और पुजारी समकालिक अनुष्ठान करते हैं, एक अलौकिक वातावरण बनाते हैं जो इसे देखने वाले सभी लोगों पर एक स्थायी छाप छोड़ता है।

यह शहर कई शानदार मंदिरों का भी घर है जो वास्तुशिल्प चमत्कार हैं।भगवान शिव को समर्पित काशी विश्वनाथ मंदिर, हिंदू धर्म में सबसे पवित्र और सबसे सम्मानित मंदिरों में से एक है।

जटिल नक्काशी, गुंबदों की भव्यता और आध्यात्मिक आभा इसे भक्तों और पर्यटकों के लिए समान रूप से देखने योग्य बनाती है। अन्य उल्लेखनीय मंदिरों में संकट मोचन हनुमान मंदिर, तुलसी मानस मंदिर और दुर्गा मंदिर शामिल हैं।

वाराणसी लंबे समय से सीखने और बौद्धिक गतिविधियों का केंद्र रहा है। 1916 में स्थापित प्रसिद्ध बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, दुनिया भर के विद्वानों को आकर्षित करता है और शिक्षा और अनुसंधान के लिए एक अग्रणी संस्थान बना हुआ है।

यह शहर संगीत, नृत्य और कला की अपनी समृद्ध परंपरा के लिए भी जाना जाता है। आध्यात्मिकता से गहरे जुड़े वाराणसी के शास्त्रीय संगीत ने प्रसिद्ध संगीतकार दिए हैं और आज भी कलाकारों को प्रेरित करते हैं।

वाराणसी प्राचीन परंपराओं के लचीलेपन और आध्यात्मिकता की शक्ति के रूप में खड़ा है। यह एक ऐसा शहर है जहां समय रुका हुआ लगता है, जहां अतीत और वर्तमान मूल रूप से विलीन हो जाते हैं, और जहां पवित्र और सांसारिक सह-अस्तित्व है।

वाराणसी की प्राचीन विरासत, जीवंत संस्कृति और गहन आध्यात्मिकता इसे मानवता की आत्मा की एक झलक पाने की चाह रखने वालों के लिए एक जरूरी गंतव्य बनाते हैं।

Next Story