वाराणसी

Air Quality: ऑरेंज जोन में पहुंचा बनारस, हवा हुई जहरीली

Air Quality: ऑरेंज जोन में पहुंचा बनारस, हवा हुई जहरीली
x

दीपावली बीतने के चौथे दिन भी बनारस की हवा में सुधार नहीं हो सका है। पारा गिरने के साथ ही आसमान में अब स्मॉग की दस्तक ने परेशानी और बढ़ा दी है। सुबह और शाम हल्की धुंध बनने से हवा की गुणवत्ता ज्यादा खराब हो गई है।

रविवार को बनारस ऑरेंज जोन में पहुंच गया और सबसे अधिक प्रदूषित इलाका मलदहिया का रहा। सुबह मलदहिया ऑरेंज जोन में था लेकिन, शाम ढलने के साथ ही यह रेड जोन में पहुंच गया और इसका एक्यूआई 310 दर्ज किया गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार सुबह शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 224 रहा और शाम तक यह 272 तक पहुंच गया था। सुबह मलदहिया का 256, भेलूपुर का 243, बीएचयू का 224 और अर्दली बाजार का एक्यूआई 171 था। वहीं शाम को मलदहिया का एक्यूआई 310, भेलूपुर का 301, बीएचयू का 276 और अर्दली बाजार का एक्यूआई 202 दर्ज किया गया।

बीएचयू के वैज्ञानिक प्रो. बीडी त्रिपाठी ने बताया कि नाइट्रोजन ऑक्साइड की बढ़ती हुई मात्रा नुकसानदायक है। स्मॉग वायु प्रदूषक तत्वों से मिलकर बनता है। इसमें नाइट्रोजन आक्साइड, सल्फ र आक्साइड और कुछ अन्य कार्बनिक यौगिक होते हैं। स्मॉग न केवल मनुष्य के लिए बल्कि यह पौधों, जानवरों और प्रकृति के लिए हानिकारक है।


सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story