वाराणसी

काशी में अन्नकूट पर्व की धूम! महादेव को 21 क्विंटल व माता अन्नपूर्णा को 151 क्विंटल का चढ़ा भोग...

Gaurav Maruti Sharma
14 Nov 2023 9:46 AM GMT
काशी में अन्नकूट पर्व की धूम! महादेव को 21 क्विंटल व माता अन्नपूर्णा को 151 क्विंटल का चढ़ा भोग...
x
काशी में अन्नकूट पर्व की धूम! महादेव को 21 क्विंटल व माता अन्नपूर्णा को 151 क्विंटल का चढ़ा भोग...

देवी देवताओं को समर्पित अन्नकूट का पर्व आज काशी में बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर काशी के समस्त मंदिरों में पूजा अर्चना और छप्पन भोग सहित खास तैयारी हो रखी है। वाराणसी के दुर्गाकुंड में स्थित कुष्मांडा देवी का आज 56 प्रकार की मिठाइयों से पूरे मंदिर परिसर को सजाया गया है। इस अवसर पर मां को 56 प्रकार के भोग के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के फल और सूखे मेवे चढ़ाए गए है। वहीं दोपहर 12:00 बजे से मां को एक कुंटल से अधिक खिचड़ी का भोग लगाकर आम श्रद्धालुओं में वितरित किया जा रहा है।



देवी अन्नपूर्णा को अर्पित किया गया 151 क्विंटल भोग


वाराणसी में बाबा विश्वनाथ के धाम के समीप स्थित प्राचीन मंदिर में धन-धान्य की देवी अन्नपूर्णा की स्वर्णमयी प्रतिमा के दुर्लभ दर्शन-पूजन और खजाना स्वरूप प्रसाद पाने का आज आखिरी दिन है। आज भोर में देवी अन्नूपर्णा की पूजा और आरती के बाद आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट खोल दिया गया है। मंदिर के महंत शंकर पुरी के अनुसार, देवी अन्नपूर्णा को 151 क्विंटल प्रसाद का 56 भोग अर्पित किया गया है। इसमें माता को तरह-तरह की मिठाइयां, पंचमेवा, बनारस की सभी मिठाइयां, ड्राई फ्रूट्स सहित अन्य सामान अर्पित किए गए हैं। इसके अलावा माता अन्नपूर्णा का जो प्रतिदिन अन्य क्षेत्र चलता है जिसमें औसतन 40000 लोग रोज प्रसाद ग्रहण करते हैं। वही विशेष पर्व और त्योहार वाले दिनों में यह संख्या लाखों में पार कर जाती है। इस अन्न क्षेत्र से संबंधित आज माता अन्नपूर्णा को दाल, चावल, सब्जी, मसाले, तेल, लड्डू, बूंदी के लड्डू , बेसन के लड्डू, सूजी के लड्डू ,दर्जनों तरह के नमकीन सहित लगभग 201 आइटम चढ़ाए गए हैं। आज मां अन्नपूर्णा के दर्शन-पूजन का कार्यक्रम संपन्न होने के बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया जाएगा। महंत शंकर पुरी ने इस अवसर पर कहा कि अन्नकूट का पर्व मनाने से इंसान को लंबी आयु और आरोग्य की प्राप्ति होती है।


महादेव को अर्पित हुआ 21 कुंटल भोग

देवाधिदेव व काशीपुराधिपति महादेव को अन्नकूट के पर्व पर आज 21 कुंटल का भोग लगाया गया है। इस भोग में विभिन्न प्रकार के मिठाइयां, सुखा पंचमेवा समेत ड्राई फ्रूट वगैरह शामिल है। इसके अलावा बाबा की रजत प्रतिमा की दोपहर में भव्य आरती की गई है।

Next Story