वाराणसी

आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी और भारी उद्योग मंत्रालय के बीच हुआ बड़ा समझौता!

Shiv Kumar Mishra
31 Dec 2022 7:50 AM GMT
आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी और भारी उद्योग मंत्रालय के बीच हुआ बड़ा समझौता!
x
मशीन टूल्स डिजाइन पर उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) स्थापित करने के लिए आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी और भारी उद्योग मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान

वाराणसी। IIT (BHU) वाराणसी और भारी उद्योग मंत्रालय (MHI) के बीच IIT (BHU) में "मशीन टूल्स डिज़ाइन पर उत्कृष्टता केंद्र (CoE)" स्थापित करने के लिए MHI योजना के तहत एक समझौता ज्ञापन (MoU) का आदान-प्रदान किया गया। उद्योग भवन, नई दिल्ली में 30 दिसंबर, 2022 (शुक्रवार) को डॉ. महेंद्र नाथ पांडे, माननीय भारी उद्योग मंत्री और कामरान रिजवी, सचिव, भारी उद्योग की उपस्थिति में प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन, निदेशक, आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी और विजय मित्तल, संयुक्त सचिव, एमएचआई ने समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया।

समझौता ज्ञापन के आदान-प्रदान के दौरान, प्रो. प्रमोद कुमार जैन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस योजना के तहत, तीन उच्च अंत मशीन टूल प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए मशीन टूल्स डिजाइन पर उत्कृष्टता केंद्र को मंजूरी दी गई है। परियोजना लागत को एमएचआई और एचएमटी मशीन टूल्स लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से वित्तपोषित किया जा रहा है। सीओई का लक्ष्य कैपिटल गुड्स सेक्टर में वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना और इस क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों में तेजी लाना है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) वाराणसी अग्रणी तकनीकी संस्थानों में से एक है और इसने अपनी स्थापना के बाद से उच्च शैक्षणिक मानकों को बनाए रखा है। IIT (BHU) वाराणसी ने ऐसे पूर्व छात्र दिए हैं जिन्होंने इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है। सीओई भारत को 'आत्मनिर्भर' या 'आत्मनिर्भर' बनाने, विदेशी खरीद को बंद करने और घरेलू सोर्सिंग को प्रोत्साहित करने के लिए कैपिटल गुड्स सेक्टर में विकास के लिए उच्च स्तर की विश्वसनीयता और दक्षता के साथ मेक इन इंडिया मशीन टूल्स में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

इस अवसर पर एचएमटी मशीन टूल्स लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पंकज गुप्ता ने कहा कि आईआईटी (बीएचयू) जैसे प्रतिष्ठित अकादमिक संस्थान और प्रतिष्ठित उद्योग एचएमटी के बीच सहयोग "मेक इन इंडिया" की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

इस दौरान प्रो. विकाश कुमार दुबे, डीन (आर एंड डी) ने संस्थान की अनुसंधान गतिविधियों और बुनियादी ढांचे से अवगत कराते हुए बताया कि सीएनसी मशीनों और अन्य उन्नत मशीनरी सहित मशीन टूल्स की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करते हुए भारतीय विनिर्माण उद्योग ने पिछले पांच दशकों में एक लंबा सफर तय किया है। हालांकि, विनिर्माण उद्योग के पास नवीनतम तकनीक के साथ चलने और दुनिया में बेहतरीन के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक ठोस अनुसंधान एवं विकास कार्यक्रम का अभाव है। आरएंडडी की कमी के कारण, विदेशी कंपनियों ने घरेलू मशीन टूल उद्योग का 70% से अधिक लाभ प्राप्त किया है। यह सेंटर ऑफ एक्सीलेंस निश्चित रूप से मशीन टूल्स व्यवसाय, विक्रेताओं और ग्राहकों से जुड़े युवा टेक्नोक्रेट्स की तकनीकी अंतर्दृष्टि में सुधार करते हुए तकनीकी अंतराल को पाटने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह पूंजीगत सामान उद्योगों के बदलते परिदृश्य के साथ बने रहने में मदद करेगा और हमारे देश को वैश्विक विनिर्माण महाशक्ति बनाने के भारत सरकार के उपन्यास दृष्टिकोण में योगदान करने की दिशा में एक कदम उठाएगा।

प्रो. प्रमोद कुमार जैन ने आगे बताया कि सीओई के मूर्त परिणामों में मशीन टूल्स के लिए अत्याधुनिक प्रयोगात्मक और परीक्षण सुविधाओं के साथ मशीन टूल्स डिजाइन पर एक जीवंत और विश्व स्तरीय उत्कृष्टता केंद्र शामिल है। इसके अलावा, मेक इन इंडिया डिजाइन और गुणवत्ता आश्वासन केंद्र के माध्यम से उद्योग के लिए तैयार युवा टेक्नोक्रेट्स को प्रशिक्षित करने के लिए कौशल विकास कार्यक्रम आयोजित करने के लिए एक अत्याधुनिक उपकरण और प्रदर्शन सुविधा विकसित की जाएगी। सीओई के अमूर्त परिणामों में भारतीय मशीन टूल्स क्षेत्रों की बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि, रोजगार के अवसर, मशीन टूल्स सहित उत्पाद निर्माण लागत कम करना, भारतीय दृष्टिकोण से नवाचार और भविष्योन्मुख और निर्यात योग्य प्रौद्योगिकी विकास शामिल हैं। इसके अलावा, CoE आयातित मशीन टूल्स के साथ प्रतिस्पर्धात्मक अंतर को भी कम करेगा। उन्होंने आगे बताया कि सीओई मशीन टूल डिजाइन की दिशा में उत्कृष्ट योगदान दे सकता है।

Next Story