वाराणसी

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी की! पीएम मोदी वाराणसी से लड़ेंगे चुनाव...

Gaurav Maruti Sharma
2 March 2024 2:24 PM GMT
लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी की! पीएम मोदी वाराणसी से लड़ेंगे चुनाव...
x
लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी की! पीएम मोदी वाराणसी से लड़ेंगे चुनाव. काशी में कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल।

भारतीय जनता पार्टी बीजेपी ने आज लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम सबसे पहले है। वह वाराणसी से तीसरी बार संसदीय का चुनाव लड़ेंगे इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर तो वही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा फैजाबाद से लल्लू सिंह अमेठी से स्मृति ईरानी मथुरा से हेमा मालिनी गोरखपुर से रवि किशन आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव निरहुआ और लखीमपुर खीरी से अजय मिश्र टेनी चुनाव लड़ेंगे।


बीजेपी की पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों में 51 प्रत्याशी उत्तर प्रदेश से 24 उम्मीदवार मध्य प्रदेश और गुजरात से 15 उम्मीदवार राजस्थान से 15 उम्मीदवार केरल से 12 उम्मीदवार तेलंगाना- 9 उम्मीदवार पश्चिम बंगाल- 20 उम्मीदवार असम- 11 उम्मीदवार झारखंड- 11 उम्मीदवार दिल्ली- 5 उम्मीदवार जम्मू कश्मीर- 2 उम्मीदवार घोषित हुए है।

पीएम मोदी बनारस से तीसरी बार उम्मीदवार...

2024 के लोकसभा चुनाव में 400 बार सीट जीतने का बीजेपी ने प्लान बनाया है। और इसी को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी को तीसरी बार वाराणसी से संसदीय का टिकट दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी और गुजरात दोनों जगह से चुनाव लड़ा और दोनों ही जगह से वह भारी बहुमत से विजय हुए। इसके पश्चात उन्होंने वाराणसी सीट को अपने संसदीय सीट बना लिया। इससे बीजेपी को यूपी बिहार सहित अन्य राज्यों में भी बहुत फायदा हुआ 2017 के विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बीजेपी एक लंबा बनवास खत्म कर सत्ता में लौटी।

2019 के लोकसभा चुनाव में भी पहली लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम वाराणसी से रहा है। बीच में यह कयास लगाए जा रहे थे कि 2024 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी वाराणसी से चुनाव ना लड़कर दक्षिण भारत के किसी सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। लेकिन अंत में बीजेपी और संघ ने उन्हें वाराणसी से ही चुनाव लड़ाने का फैसला किया है। इसी चीज को देखते हुए भाजपा की केंद्रीय चुनावी समिति की बैठक बीते दिनों देर रात तक हुई थी। इस बैठक के दौरान 16 राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेश के 195 सीटों के लिए बीजेपी उम्मीदवार के नामों मंजूरी दी

गई।


Next Story