वाराणसी

मुख्यमंत्री का काशी दौरा! कहा - "पीएम मोदी के नेतृत्व में विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है यूपी"

Gaurav Maruti Sharma
11 Nov 2022 2:11 PM GMT
मुख्यमंत्री का काशी दौरा! कहा - पीएम मोदी के नेतृत्व में विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है यूपी
x
मुख्यमंत्री का काशी दौरा! कहा - "पीएम मोदी के नेतृत्व में विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है यूपी"

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज काशी के दौरे पर रहे। अपने दौरे की शुरुआत उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित 55 पेंटिंग्स के प्रदर्शनी कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया एवं वाराणसी में चल रही कई बड़ी परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण भी किया।



पीएम मोदी पर आधारित 55 पेंटिंग्स का किया शुभारंभ...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सर्वप्रथम पुलिस लाइन पहुंचे पुलिस लाइन से वह रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचे यहां पर उन्होंने केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित 55 पेंटिंग्स प्रदर्शनी कार्यक्रम का शुरुआत किया। काशी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन पर आधारित इस चित्र प्रदर्शनी में 55 चित्रों के माध्यम से उनके व्यक्तित्व को दर्शाया गया है। इन पेंटिंग में खास यह है कि इनमें जीएसटी, विमुद्रीकरण और सर्जिकल स्ट्राइक जैसे प्रमुख नीतिगत फैसलो को भी जगह दी गयी है।




प्रधानमंत्री गति शक्ति स्कीम के तहत जेटी का किया लोकार्पण


रुद्राक्ष में कार्यक्रम के पश्चात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविदास घाट पहुंचे। रविदास घाट पर प्रधानमंत्री गति शक्ति स्कीम के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा नदी में तैयार किये गये जेट्टीयों का बटन दबाकर लोकार्पण किया। उन्होंने 7 सामुदायिक जेट्टीयों का लोकार्पण तथा 8 सामुदायिक जेट्टीयों का शिलान्यास किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल एवं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने संयुक्त रूप से भारत में बनी पहली रिवर शिप "गंगा विलास" को रवाना किया। यह शिप वाराणसी से डिब्रूगढ़ की 3200 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करेगी। 50 दिनों का यह सफर भारत व बांग्लादेश के 27 रिवर सिस्टम्स से होकर गुज़रेगा। इसकी कुल लंबाई 62.5 मीटर चौड़ाई 12.8 मीटर है इसमें लगभग 18 कमरे हैं सुइट्स कमरे हैं।




बाबा विश्वनाथ धाम दर्शन एवं सतुआ बाबा को दी श्रद्धांजलि


रविदास घाट के पश्चात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनेवाल के साथ काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे यहां उन्होंने दर्शन पूजन किया एवं केंद्रीय मंत्री को कॉरिडोर भ्रमण कराया। इसके बाद कॉरीडोर से होते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ त्रंबकेश्वर भवन पहुंचे जहां पर उन्होंने सतुआ बाबा की दसवीं श्रद्धांजलि सभा पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर उपस्थित संतो व विद्वतजनों और बटुको को संबोधित करते हुए कहा कि षष्ठम सतुआ बाबा लोक कल्याणकारी और धार्मिक जागरण कार्यक्रमों का ध्वजवाहक रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि संतों का पूरा जीवन लोक कल्याण के लिए समर्पित होता है। मानवता, जीवमात्र और चराचर जगत के कल्याण के लिए समर्पित संतों की यही परंपरा उन्हें शेष समाज से अलग करती है। सतुआ बाबा की परंपरा संत समाज की विशिष्ट परंपरा है। षष्ठम पूज्य स्वामी यमुनाचार्य महाराज सतुआ बाबा का प्रादुर्भाव काशी में हुआ और उन्होंने लोक कल्याण के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया।




टीएफसी में पीएम गति शक्ति मल्टीमॉडल शिखर सम्मेलन का हुआ आगाज


अपने काशी दौरे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा लालपुर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में पीएम गति शक्ति मल्टीमॉडल शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की हर योजनाओं का लाभ पूरे यूपी को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में यूपी पिछले 8 वर्षों में विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनेवाल ने कहा कि इस कार्यक्रम से यातायात व्यवस्था दुरुस्त हो रही है और भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिल रही है। इस क्षेत्र में और भविष्य में बेहतर काम हो इसके लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं।




शहंशाहपुर कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट का किया निरीक्षण


प्रदेश सरकार के गोबर्धन योजना के तहत शहंशाहपुर गांव में

कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट को चुना गया है। मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के दौरान इससे जीवामृत व पेंट बनाए जाने पर जोर दिया। प्लांट द्वारा पूर्व से बनाए जा रहे जैविक खाद की जानकारी दिए जाने पर मुख्यमंत्री ने इसे नेचुरल फार्मिंग की दिशा में कार्य किए जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने इसके लिए गोरखपुर फर्टिलाइजर से वार्ता कर सुक्षाव लिए जाने पर जोर दिया। ताकि आसपास के किसानों को इसका भरपूर फायदा हो सके। जैविक खाद की पैकेजिंग आकर्षक तरीके से किए जाने की नसीहत देते हुए उन्होंने कहा कि इस पर विशेष फोकस रखा जाए।

बताते चलें कि वाराणसी के शहंशाहपुर गांव में कंप्रेस्ड बायो गैस का उत्पादन किया जा रहा है। शहंशाहपुर में लगभग सात एकड़ जमीन में बायो गैस प्लांट बनाया गया है। इसकी क्षमता प्रतिदिन 3150 किलो कंप्रेस्ड बायो गैस का उत्पादन करने की है। यह प्लांट गैस के साथ तरल और ठोस फर्टिलाइजर का भी उत्पादन करेगा।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के काशी दौरे के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रही। पूरे दौरे के दौरान वाराणसी पुलिस कमिश्नर ए.सतीश गणेश, मंडलआयुक्त वाराणसी कौशल राज शर्मा, डीएम वाराणसी एस राज लिंगम, मंत्री रविंद्र जायसवाल, मंत्री दयाशंकर मिश्र, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, एमएलसी महेशचंद श्रीवास्तव सहित आदि लोग मौजूद रहे।


Next Story