वाराणसी

वाराणसी के साड़ी फिनिशिंग के कारखाने में लगी भीषण आग, बाप-बेटे समेत चार की मौत

Sakshi
14 April 2022 10:47 AM GMT
वाराणसी के साड़ी फिनिशिंग के कारखाने में लगी भीषण आग, बाप-बेटे समेत चार की मौत
x
वाराणसी के भेलूपुर थाना क्षेत्र के अशफाक नगर कॉलोनी में एक साड़ी फिनिशिंग कारखाने में आग लगने से चार लोगों की मौत हो गयी है।

वाराणसी के भेलूपुर थाना क्षेत्र के अशफाक नगर कॉलोनी में एक साड़ी फिनिशिंग कारखाने में आग लगने से चार लोगों की मौत हो गयी है। बताया जा रहा है कि कारखाने में आग शॉर्ट सर्किट के करण लगी है। खबरें आ रही है कि आग की चपेट में आने से पिता-पुत्र समेत चार लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। खबरों के मुताबिक स्थानीय लोगों ने तत्परता दिखाते हुए आग पर फायर बिग्रेड पर पहले ही काबू पा लिया नहीं तो हादसा और बड़ा हो सकता था।

आपको बता दें कि बीते हफ्ते सिगरा स्थित अन्नपूर्णा ग्रैंड्योर अपार्टमेंट में लगी भीषण आग मामले की जांच ही चल रही है और इसी बच आज कमच्छा इलाके में उससे भी बड़ी अगलगी की घटना सामने आने से लोग सहम गए है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगलगी की इस घटना पर शोक जताया है।

हादसे की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि मदनपुरा निवासी एक व्यक्ति अशफाक नगर स्थित एक मकान के कमरे में साड़ी फिनिशिंग का कार्य करता था। गुरुवार दोपहर पौने 12 बजे के करीब संभवतः खाना बनाते वक्त आग लग गई।

12 × 10 फुट के कमरे में साड़ी, फोम, फिनिशिंग सामग्री रखी थी जो सिंथेटिक की थी और जिससे आग कमरे में तेजी से फैल गई। आग रोकने के प्रयास में चार व्यक्ति कमरे से निकल नहीं पाए। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और चारों उसी कमरे में फंसे रह गए जिससे उनकी मौत हो गई।

स्थानीय लोगों ने संकरी गली में स्थित कमरे में पानी डाल कर आग बुझाई और गैस सिलिंडर को बाहर सुरक्षित निकाल लिया। आग किसी और घर में नहीं पहुंची। संकरी गली में आमने-सामने कई घर हैं। कमरे में मौजूद चारों व्यक्तियों की मौत आग बुझने से पहले ही हो गई थी।

इस दर्दनाक हादसे में मदनपुरा निवासी 45 वर्ष के एक व्यक्ति, उनका 22 वर्ष का पुत्र, अररिया (बिहार) निवासी दो मजूदर की मौत हुई है। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया है। मृतकों के आश्रित को आपदा राहत के अंतर्गत समुचित मुआवजा सहायता दी जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अशफाक नगर हादसे में हुए जनहानि पर शोक जताया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। साथ ही राज्य आपदा निधि से प्रत्येक मृतक के परिजन को चार लाख रुपये राहत राशि देने का निर्देश दिया है।

Next Story