वाराणसी

गणेश चतुर्थी आज! काशी में श्रद्धालु कर रहे हैं दर्शन पूजन, मंदिरों में लगी व्रती महिलाओं की कतार...

Gaurav Maruti Sharma
10 Jan 2023 3:15 AM GMT
गणेश चतुर्थी आज! काशी में श्रद्धालु कर रहे हैं दर्शन पूजन, मंदिरों में लगी व्रती महिलाओं की कतार...
x
गणेश चतुर्थी आज! काशी में श्रद्धालु कर रहे हैं दर्शन पूजन, मंदिरों में लगी व्रती महिलाओं की कतार...

देश भर में आज गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है। हिंदू पंचांग के तहत माघ महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को "सकट चौथ या संकष्टी चतुर्थी" कहा जाता है। आज के दिन महिलाएं संतान प्राप्ति, अपनी संतान की लंबी उम्र सुख समृद्धि और धन वैभव के लिए निर्जल व्रत रखती हैं।


धर्म और संस्कृति की नगरी काशी में आज सुबह से ही गणेश मंदिरों में काफ़ी भीड़ है। वाराणसी के लोहटिया स्थित "बड़ा गणेश मंदिर" एवं सोनारपुरा स्थित चिंतामणि गणेश मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालु दर्शन पूजन कर रहे हैं। यह दोनों ही मंदिर काशी में अपने धार्मिक मान्यताओं के कारण विश्व प्रसिद्ध हैं। संकष्टी चतुर्थी के अवसर पर गणेश मंदिरों को की आकर्षक सजावट की गई है। भक्ति में संगीत और अध्यात्म के अनुभव से पूरा मंदिर परिसर सराबोर दिखा।


धर्म की नगरी काशी में गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। वाराणसी के विश्व प्रसिद्ध लोहटिया स्थित बड़ा गणेश मंदिर, सोनारपुरा स्थित चिंतामणि गणेश मंदिर, दुर्गाकुंड स्थित दुर्गविनायक गणेश मंदिर ममें सुबह से ही श्रद्धालु दर्शन पूजन कर रहे हैं। लोटिया स्थित बड़ा गणेश मंदिर में सुबह से ही महिलाओं की लंबी कतार लगी हुई है। श्रद्धालु भगवान गणेश को लड्डू, मोदक, तिल के लड्डू एवं धूप चढ़ाकर दर्शन पूजन कर रहे हैं। सभी महिलाएं भगवान गणेश का दर्शन करके अपनी मनोकामना पूर्ण होने की कामना कर रही है। इस अवसर पर बड़ा गणेश मंदिर के पंडित रामा नाथ दुबे ने बताया कि आज प्रातः काल भोर में 3:00 बजे भगवन गणेश का भव्य श्रृंगार करके पंचामृत से स्नान कराकर भव्य आरती पूजन करके बाबा का कपाट आज 4:00 से भक्तों के लिए खुल गया है। गणेश चतुर्थी का बहुत महत्व होता है। इस दिन व्रत, पूजा पाठ करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। वही चिंतामणि गणेश के महंत चला सुब्बाराव शास्त्री ने कहा कि गणेश चतुर्थी का विशेष मान होता है। महिलाएं पुत्र प्राप्ति के एवं धन वैभव के लिए आज निर्जल व्रत रखती हैं। सच्चे मन से पूजा करने पर भक्तों की मनोकामनाएं प्रभु गणेश पूर्ण करते हैं। आज मंगलवार का दिन और गणेश चतुर्थी का पर्व हो जाने के कारण इस पर्व का और भी महत्व बढ़ जाता है। सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ है। हम सभी को सुगम दर्शन करा रहे हैं। वहीं श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन एवं सुरक्षा की दृष्टि से वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट लगातार गश्त कर रही है एवं मंदिरों में सुरक्षा में लगी हुई है।


क्या है आज पूजा की शुभ तिथि एवं मुहूर्त

गणेश चतुर्थी व्रत के पूजा के लिए आज का शुभ मुहूर्त रात्रि में 8:23 पर चंद्रमा उदय होगा और जैसे ही चंद्रमा उदय हो वैसे ही थाली में पूरा सामान सजाकर छत या घर के सामने उपस्थित होकर कई महिलाओं के साथ बैठकर चंद्रमा को देखते हुए विधिवत पूजन करेंगी। शाम 8:23 बजे से लेकर के रात 9:00 बजे के बीच में पूजा करने का शुभ मुहूर्त है।





Next Story