वाराणसी

मुस्लिम पक्ष की बहिष्कार की धमकी के बीच ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण फिर शुरू

Smriti Nigam
7 Aug 2023 7:35 AM GMT
मुस्लिम पक्ष की बहिष्कार की धमकी के बीच ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण फिर शुरू
x
ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण अपडेट: अदालत द्वारा आदेशित सर्वेक्षण का प्राथमिक चरण समाप्त हो गया है और माध्यमिक चरण मशीनों के साथ शुरू हो गया है।

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण अपडेट: अदालत द्वारा आदेशित सर्वेक्षण का प्राथमिक चरण समाप्त हो गया है और माध्यमिक चरण मशीनों के साथ शुरू हो गया है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारियों की एक टीम ने सोमवार सुबह 10.30 बजे वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण फिर से शुरू किया। हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील सुधीर त्रिपाठी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, 'सावन' महीने (हिंदुओं द्वारा सबसे शुभ अवधियों में से एक माना जाता है) का पांचवां सोमवार होने के कारण आज थोड़ी देरी हुई।

उन्होंने कहा कि काम प्रगति पर है और मस्जिद का प्रबंधन करने वाली अंजुमन इंतजामिया कमेटी सर्वेक्षण में सहयोग कर रही है।

एएसआई सर्वेक्षण पर एक अपडेट साझा करते हुए हिंदू पक्ष के एक अन्य वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने एएनआई को बताया कि काम व्यवस्थित तरीके से किया जा रहा है और माप में कुछ समय लगेगा।

यह निर्धारित करने के लिए रविवार को ज्ञानवापी मस्जिद के तीन गुंबदों के नीचे के क्षेत्र का वैज्ञानिक परीक्षण किया गया कि क्या 17वीं सदी की मस्जिद का निर्माण किसी हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद संरचना के ऊपर किया गया था। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि कुछ तहखानों की सफाई के साथ-साथ 'क्षेत्र की फोटोग्राफी, मैपिंग और माप पूरी कर ली गई है. बाद में जैन ने कहा कि हिंदू पक्ष के प्रतिनिधि सर्वेक्षण के निष्कर्षों पर टिप्पणी नहीं करेंगे क्योंकि यह अदालत की निगरानी में किया जा रहा है।

न्यायालय द्वारा आदेशित सर्वेक्षण का प्राथमिक चरण समाप्त हो गया है और राडार सहित मशीनों के साथ द्वितीयक चरण शुरू हो गया है। त्रिपाठी ने शनिवार को कहा कि इस काम में डिफरेंशियल ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (डीजीपीएस) और अन्य तकनीकों का इस्तेमाल किया गया। उन्होंने कहा कि हिंदू पक्ष अब तक के सर्वेक्षण से संतुष्ट है।

अहमद ने रविवार को कथित तौर पर अफवाह फैलाने के लिए हिंदू प्रतिनिधियों की आलोचना की कि परिसर के अंदर मलबे में हिंदू मूर्तियों के टुकड़े पाए गए हैं। अहमद ने एएनआई को बताया,अफवाहें उन क्षेत्रों के लिए भी फैलाई जा रही हैं, जहां अभी सर्वेक्षण होना बाकी है.जब जनता इसे देखेगी, तो उन्माद मच जाएगा।

अंजुमन इंतजामिया मस्जिद के संयुक्त सचिव सैयद मोहम्मद यासीन ने मीडिया के एक वर्ग पर झूठा दावा करने का भी आरोप लगाया कि शनिवार को 'तहखाना' (तहखाने) के सर्वेक्षण के दौरान मूर्तियां, त्रिशूल और 'कलश' पाए गए थे। उन्होंने कहा,अगर ऐसे कृत्यों पर काबू नहीं पाया गया तो मुस्लिम पक्ष एक बार फिर सर्वेक्षण कार्य का बहिष्कार करेगा।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के बाद, वुज़ू खाना को छोड़कर, काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण शुक्रवार को शुरू हुआ, जिसने एएसआई को अभ्यास करने की अनुमति दी। शुक्रवार को मुस्लिम पक्ष ने सर्वे में हिस्सा नहीं लिया.

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को इलाहाबाद HC के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया मुस्लिम पक्ष का कहना है कि यह अतीत के घावों को फिर से हरा देगा।

Next Story