वाराणसी

वाराणसी में देव दीपावली पर अवकाश घोषित! काशी विश्वनाथ धाम में होगा लेजर शो कार्यक्रम...

Gaurav Maruti Sharma
1 Nov 2022 4:25 PM GMT
वाराणसी में देव दीपावली पर अवकाश घोषित! काशी विश्वनाथ धाम में होगा लेजर शो कार्यक्रम...
x
वाराणसी में देव दीपावली पर अवकाश घोषित! काशी विश्वनाथ धाम में होगा लेजर शो कार्यक्रम...

कमिश्नर कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में गंगा महोत्सव/देव दीपावली के आयोजन के सम्बन्ध में मंगलवार को तैयारी बैठक कमिश्नरी सभागार में हुई। जिसमें पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश, नगर आयुक्त प्रणय सिंह, वीसी वीडीए अभिषेक गोयल, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में कमिश्नर ने निर्देशित किया कि नावों पर क्षमता के अनुसार ही सवारी बैठायें अन्यथा ओवर लोडिंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही होगी। उन्होंने दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि नावों को किसी भी बच्चे से न चलवाया जाये, अन्यथा नाव मालिक के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। सुगम यातायात के लिए किसी भी वाहन को घाट से पांच सौ मीटर पहले ही रोक दिया जायेगा। गलियों में लाईट की पूरी व्यवस्था रहे, लोगों को आने जाने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। भीड़ को नियंत्रित करने की पूरी व्यवस्था की जाये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि गलियों कोई भी आवारा पशु घूमते न मिले उसकी पूरी व्यवस्था की जाये। बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि लाईट की ऐसी व्यवस्था की जाये कि किसी भी प्रकार की करंट उतरने जैसी कोई अप्रिय घटना न हो उसकी पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।मण्डलायुक्त ने

सफाई व्यवस्था, प्रकाश, पेयजल, यातायात, अग्निशमन, चिकित्सा, परिवहन, पर्यटन व पुलिस जैसे महत्वपूर्ण विभाग को तैयारियां समय से पूर्ण कर लिये जाने का निर्देश दिया। कमिश्नर ने कहा कि सात नवम्बर को स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। जिससे महोत्सव में अधिक से अधिक लोग महोत्सव में भाग ले सकें। साथ ही तैयारियों हेतु पर्याप्त कर्मचारी उपलब्ध हों और समय से कार्य पूर्ण किया जा सके। 06 नवम्बर को प्रात: सात बजे से आठ बजे तक सभी घाटों पर नदी को साफ करने के लिए एक बड़ा अभियान चलाने की सभी नागरिकों से अपील की।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की दीवारों पर लाइट एण्ड साउण्ड का कार्यक्रम होगा। जो 15-15 मिनट के समय अन्तराल पर किया जायेगा। दीप जलाने का कार्य सभी घाटों पर एक साथ सम्पन्न किया जायेगा। उन्होंने गलियों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दिशानिर्देश दिए साथ ही महोत्सव के उपरान्त घाटों की गंदगी को साफ करने में जन सहयोग की अपील करते हुए दिये व अन्य सामग्री इधर उधर फेकने से बचने के लिये लोगों को जागरूक करने को कहा।

Next Story