वाराणसी

श्रद्धालुओं के लिए आज और कल बंद रहेगा काशी विश्वनाथ मंदिर, जानिए कब से भक्त कर सकेंगे पूजा

सुजीत गुप्ता
30 Nov 2021 5:25 AM GMT
श्रद्धालुओं के लिए आज और कल बंद रहेगा काशी विश्वनाथ मंदिर, जानिए कब से भक्त कर सकेंगे पूजा
x

सोमवार से आम श्रद्धालुओं के लिए बंद काशी विश्वनाथ मंदिर दो दिसंबर को सुबह खुल जाएगा। इसके बाद भक्त पहले की तरह दर्शन-पूजन कर सकेंगे। दरअसल, मंदिर बंदी के दौरान निर्माण कार्य होना है।

मंदिर के सीईओ डॉ. सुनील वर्मा ने कहा है कि 29 एवं 30 नवंबर को सुबह छह से शाम छह बजे तक मंदिर आंशिक रूप से बंद रखा जाएगा। वहीं एक दिसंबर को मंदिर पूर्ण रूप से बंद रहेगा। दो दिसंबर से प्रात: छह बजे से मंदिर भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। इन तीन दिनों में मंदिर के गर्भगृह में मकराना के संगमरमर लगाने, शिखर की भीतरी दीवारों की सफाई तथा गर्भगृह के अंदर लाइटिंग का काम पूरा किया जाएगा।

गंगा किनारे मणिकर्णिका व लालिता घाट से काशी विश्वनाथ मंदिर तक करीब 54 हजार वर्ग मीटर में निर्माणाधीन काशी विश्वनाथ कॉरिडोर प्रोजेक्ट का कार्य अब अंतिम चरण में है। लोकार्पण की संभावित तिथि 13 दिसम्बर बताई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करने के लिए पहुंचेंगे। पूजन मंदिर परिसर में ही कराया जाएगा। इसको देखते हुए गर्भगृह वाले मंदिर परिसर के कार्यों को प्राथमिकता पर कराया जा रहा है। फर्श पर काम कराने के साथ ही शिखर की सफाई व गर्भगृह के आसपास के मरम्मत कार्य भी कराया जाना है।



सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story