वाराणसी

काशी में धनतेरस पर माता अन्नपूर्णा का होगा विशेष स्वर्ण श्रृंगार भक्तों को मां देंगी साढ़े चार दिन दर्शन...

Gaurav Maruti Sharma
7 Nov 2023 8:42 AM GMT
काशी में धनतेरस पर माता अन्नपूर्णा का होगा विशेष स्वर्ण श्रृंगार भक्तों को मां देंगी साढ़े चार दिन दर्शन...
x
काशी में धनतेरस पर माता अन्नपूर्णा का होगा विशेष स्वर्ण श्रृंगार भक्तों को मां देंगी साढ़े चार दिन दर्शन...

हर वर्ष की तरह इस वर्ष की तरह भी धन-धान्य की देवी मां अन्नपूर्णा का स्वर्णमयी प्रतिमा का दर्शन धनतेरस के अवसर पर आगामी 10 नवंबर 2023 से 14 नवंबर 2023 यानी अन्नकूट पर्व (साढ़े चार दिन) तक चलेगा। आज वाराणसी के बांसफाटक स्थित श्रीकाशी अन्नपूर्णा अन्नक्षेत्र ट्रस्ट के दुसरीं शाखा के सभागार में आयोजित एक पत्रकार वार्ता के दौरान काशी अन्नपूर्णा मंदिर के महंत शंकरपुरी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि धनतेरस इस बार 10 नवंबर को दोपहर 11.38बजे से लग रहा है उसके बाद दोपहर 1:00 बजे तक माता अन्नपूर्णा के स्वर्ण प्रतिमा का पूजा होगा, खजाने का पूजा किया जाएगा। स्वर्णमयी माता अन्नपूर्णा के साढ़े 4 दिवसीय दर्शन के लिए मां का दरबार आम भक्तो के लिए 10 नवंबर यानि धनतेरस वाले दिन दोपहर 1 बजे से खोल दिया जाएगा।



महंत शंकर पुरी ने बताया कि भक्त मन्दिर के प्रथम तल पर स्थित माता के दर्शन करेंगे। गेट पर ही माता का खजाना और लावा वितरण भक्तों में किया जाएगा। दर्शन के बाद भक्तों को पीछे के रास्ते से राम मंदिर परिसर होते कालिका गली से निकास दिया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से और दर्शनार्थियों की संख्या को देखते हुए इस बार बैरिकेडिंग की व्यवस्था गोदलिया चौराहे तक की गई है। उन्होंने इसके लिए शासन प्रशासन से सहयोग मांगा है। भाई उन्होंने काशी की जनता से इस चार दिवसीय मेले को सफल बनाने के लिए भी सहयोग मांगा है। उन्होंने कहा कि हमारे काशी वासी स्वयं माता अन्नपूर्णा के दर्शन के लिए उत्साहित रहते हैं और देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो उसका वह विशेष ध्यान रखते हैं।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर में जगह-जगह मंदिर के वालेंटियर तैनात किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि परिसर में दो दर्जन सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। मेडिकल की व्यवस्था की भी रहेगी। स्वर्णमयी माँ अन्नपूर्णा का धनतेरस से अन्नकूट पर्व तक के दर्शन धनतेरस को छोड़कर अन्य तीन दिन भोर में 4 बजे से रात्रि 11 बजे तक होगा। वीआईपी समय शाम 5 से 7 रहेगा। वृद्ध और दिव्यांगों के लिए दर्शन की सुगम व्यवस्था रहेगी। मन्दिर परिवार के सभी सदस्य मौजूद रहे।

महंत शंकरपुरी ने बताया की पूरे भारत में काशी में स्थित मां का ही एक ऐसा दरबार है जहां मां का खजाना भक्तों में निःशुल्क वितरित किया जाता है। यहां पर साल के 365 दिन लाखों भक्त प्रतिदिन निशुल्क भोजन करते हैं। यह सब माता अन्नपूर्णा के आशीर्वाद से ही संभव होता है।




Next Story