वाराणसी

हत्या के मामले में विवेचक रहे विनय प्रकाश सिंह को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करने का आदेश

Shiv Kumar Mishra
4 July 2022 3:24 AM GMT
हत्या के मामले में विवेचक रहे विनय प्रकाश सिंह को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करने का आदेश
x

वाराणसी। हत्या के मामले में अदालत में गवाही के लिए उपस्थित नहीं होने पर विवेचक के खिलाफ़ अदालत ने कड़ा रुख अपनाया है। विशेष न्यायाधीश (इशी एक्ट) राकेश पांडेय की अदालत ने तत्कालीन चोलापुर इंस्पेक्टर व वर्तमान में चन्दौली के धानापुर में तैनात इंस्पेक्टर विनय प्रकाश सिंह को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया है।

साथ ही अदालत ने आदेश की एक-एक प्रति डीजीपी उत्तर प्रदेश, डीजी अभियोजन को भेजने का आदेश दिया। वहीं अदालत ने आदेश की एक प्रति पुलिस कमिश्नर वाराणसी को भेजने के साथ ही यह निर्देश दिया कि वह इस मामले में अदालत से जारी वारंट के तहत इंस्पेक्टर विनय प्रकाश सिंह को गिरफ्तार कर कोर्ट में नियत तिथि 5 जुलाई 2022 को पेश करे।

प्रकरण के अनुसार चोलापुर थाना क्षेत्र के ग्राम दशवतपुर में डब्बल सिंह नामक व्यक्ति की हत्या कर दी थी। इस मामले में पुलिस ने मृतक के सगे भाईयों दिनेश सिंह, शिवजी सिंह उर्फ बब्बल व मृतका की पत्नी सुनैना सिंह को आरोपित बनाया था। इस मामले में हाईकोर्ट के निर्देश पर त्वरित कार्रवाही चल रही है, जिसमें सात गवाहों से गवाही व जीरह कार्यवाही पूर्ण हो चुकी है, जबकी मामले के विवेचक तत्कालीन थाना प्रभारी गवाही के लिए हाजिर नहीं हो रहे हैं।

जिसपर अदालत ने इनके खिलाफ 350 की नोटिस जारी करते हुए गैर वारंट जारी कर रखा है। अदालत में एडीजीसी कैलाश नाथ ने बताया कि उन्होंने फोन से भी सूचना इंस्पेक्टर को दी तो उन्होंने कहा कि जब वारंट जारी हो गया है तो गिरफ्तार होकर ही अब कोर्ट में आऊगा। इस तथ्य को सुनने के बाद अदालत ने उनके व्यवहार व कृत्य को गैर जिम्मेदाराना और कोर्ट के आदेश की अवहेलना मानकर कड़ा रुख अपनाते हुए उन्हें गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया।

Next Story