वाराणसी

पीएम मोदी के काशी का ससंदीय रिपोर्ट कार्ड! इन पांच परियोजनाओं ने बदली बनारस की तकदीर....

Gaurav Maruti Sharma
3 March 2024 9:30 AM GMT
पीएम मोदी के काशी का ससंदीय रिपोर्ट कार्ड! इन पांच परियोजनाओं ने बदली बनारस की तकदीर....
x
पीएम मोदी के काशी का ससंदीय रिपोर्ट कार्ड! इन पांच परियोजनाओं ने बदली बनारस की तकदीर....

भारतीय जनता पार्टी में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शनिवार देर शाम 195 उम्मीदवारों की घोषणा की है। इस लिस्ट में सबसे बड़ा नाम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रहा। वह वाराणसी से तीसरी बार संसदीय का चुनाव लड़ेंगे। कहा जाता है कि दिल्ली का रास्ता यूपी से होकर गुजरता है। और 2014 के लोकसभा चुनाव में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार बनारस से चुनाव लड़े तो इसे करिश्मा ही कहा गया था कि भाजपा ने अपना सूखा खत्म करके 72 सीटों पर यूपी में विजय प्राप्त की थी। और केंद्र में पूर्ण बहुमत से सरकार बना। आज हम आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2019 से 2024 के बीच किए गए पांच ऐसे बड़े काम के बारे में बताएंगे जिसने बनारस की तस्वीर और तकदीर बदल कर रख दी।

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 लोकसभा चुनाव के ऐलान के ठीक पहले काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का शिलान्यास 8 मार्च 2019 में किया। और यह पूरा काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनकर दिसंबर 2021 में तैयार हुआ और 13 दिसंबर 2021 को पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को राष्ट्र को समर्पित किया। इस कॉरिडोर से बनारस के टूरिज्म सेक्टर में बाहर आ गई। पिछले तीन सालों में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बन जाने के बाद बनारस में सैलानियों और दर्शनार्थियों के संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है। बीते 3 सालों में 5 करोड़ से अधिक यात्री बनारस भ्रमण किए हैं जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इसके अलावा काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के आसपास होटल-रेस्टोरेंट सहित अन्य क्षेत्रों में भारी बढ़ोतरी हुई है।

रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर

पीएम मोदी ने वाराणसी के सिगरा क्षेत्र में स्थित रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन वर्ष 2021 में किया है। यह अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर जापान के सहयोग से तैयार हुआ है। इस सेंटर में एक साथ 1200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। हाल को लोगों की संख्या के मुताबिक दो हिस्सों में बांटने की व्यवस्था है। पूर्णत: वातूनुकुलित सेंटर में बड़े हॉल के अलावा 150 लोगों की क्षमता का एक मीटिंग हाल है। इसके अतिरिक्त यहां एक वीआइपी कक्ष और चार ग्रीन रूम भी हैं।



नमो घाट

गंगा नदी पर खिड़किया घाट को नमो घाट के रूप में विकसित किया गया है। यहां पर बनी कलाकृतियों काे लोग खासा पसंद कर रहे हैं। सैलानियों के बीच यह आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। वर्ष 2022 में पीएम मोदी ने इस घाट का लोकार्पण किया। यहां पर बनी हुई आकृतियां आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इसी घाट पर पिछले वर्ष काशी तमिल संगमम 2.0 का भव्य आयोजन किया गया रहा।

बनास का अमूल डेयरी प्लांट...

वाराणसी जौनपुर के सीमा पर स्थित कारखियाओं के समीप बनास डेरी के नाम से अमूल का नया प्लांट बना है। जिसका लोकार्पण पीएम मोदी ने फरवरी 2023 में किया है। इस प्लांट के बन जाने से पूर्वांचल में दूध क्रांति की शुरुआत होगी। तो वहीं यहां बनने वाले उत्पाद पूर्वांचल के साथ-साथ बिहार तक सप्लाई होंगे। वहीं इस प्लांट में बनारसी लोंगलता एवं बनारसी लाल पेडा सहित अन्य चीजों को बनाया जाएगा जिससे इन चीजों विश्व स्तर पर एक नई पहचान मिलेगी।

सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम

वाराणसी में स्थित सिगरा स्टेडियम खस्ता हालत में था। इसको उबारने के लिए प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय मानक पर तैयार होने वाले स्पोर्ट्स स्टेडियम के तरह इस स्टेडियम को बनाने का ऐलान किया है। इसके पहले चरण में भव्य इंडोर स्टेडियम बना है। जिसका लोकार्पण प्रधानमंत्री ने अपने बीते वाराणसी दौरे में किया है। इस पहले मल्टी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स अपने आप में अनोखा है।

इसमें बैडमिंटन के 10 कोर्ट है। स्क्वाश के लिए 4 कोर्ट है।4 बिलियर्ड्स की टेबल रूम है। 2 इंडोर बास्केट बॉल कोर्ट है। 20 टेबल टेनिस खेलने के लिए टेबलटेनिस है।कवर्ड ओलंपिक साइज स्विमिंग पुल एवं कवर्ड वार्म अप स्विमिंग पुल जिम्नास्टिक, जूडो, कराटे, मार्शल आर्ट्स, योगा, रेसलिंग, तायकंडो, बॉक्सिंग, वेट लिफ्टिंग, हाईटेक जिम्नेजियम के साथ ही साथ यहां अब बोर्ड गेम्स इत्यादि खेल अत्याधुनिक वातावरण में खेले जा सकेंगे।

इसके अलावा पीएम मोदी ने वाराणसी को सर्व वेद मंदिर, रिंग रोड परियोजना, काशी के पार्क और तालाबों का सौंदर्यकरण काशी की पुरानी गलियों को स्मार्ट सिटी के अंतर्गत स्मार्ट बनना सहित अन्य परियोजनाओं का लाभ दिया है।

Next Story