वाराणसी

काशी के लोकप्रिय सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झाड़ू लगाकर पूरे देश में स्वच्छता अभियान का यहीं से शुभारंभ किया था, देखिए उसी जगह का वीडियो

Shiv Kumar Mishra
13 Dec 2022 9:34 AM GMT
काशी के लोकप्रिय सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झाड़ू लगाकर पूरे देश में स्वच्छता अभियान का यहीं से शुभारंभ किया था, देखिए उसी जगह का वीडियो
x

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के 1 वर्ष पूरे होने पर आज बड़े जोर शोर से मनाया जा रहा है। इस पर संकट मोचन धाम वाराणसी के अध्यक्ष और बीएचयू में प्रोफेसर विशंभर नाथ मिश्रा ने वाराणसी नगर निगम से सवाल किया है उन्होंने ये सवाल काशी की स्वक्षभारत अभियान को लेकर किया है और मौके का वीडियो भी शेयर किया है।

विशंभर नाथ मिश्रा ने लिखा है कि काशी के लोकप्रिय सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने झाड़ू लगाकर पूरे देश में स्वच्छता अभियान का यहीं से शुभारंभ किया था।#asi और जगन्नाथ गली को जोड़ने वाले इस गली का हाल देखिए। वाराणसी नगर निगम कृपया ध्यान दें। पर्यटक क्या सोचते होंगे इस शहर के बारे में। नमामी गंगे को भी जानकारी दी है।

विशंभरनाथ मिश्रा ने दूसरा वीडियो गंगा की सफाई को लेकर शेयर किया जिसमें लिखा लीजिए शाम हुई, और बिना शोधित सीवेज सीधे माँ #गंगा की गोद में! ये आज शाम,रविदास घाट का वीडियो।यहाँ माँ गंगा का जल बदबुदार हो गया! क्लेम तो आचमन योग्य गंगा जल का है, कुछ तो लिहाज़ करना चाहिए।

बता दें कि वाराणसी में इस साल 73582042 पर्यटक आने की बात कही जा रही है। कहा जा रहा है कि जो काशी विश्वनाथ कारीडोर में खर्च आया है वो आने वाले सालों में सरकार को बड़ी आसानी से मिल जाएगा। लिहाजा जब साफ सफाई की हालत यह रहेगी तो कैसे पर्यटक आएंगे। गंगा ने अपने बेटे को बुलाया जरूर लेकिन बेटा अपना कर्तव्य भूल गया है केवल वोट के लिए गंगा , राम , कृष्ण , बाबा विश्वानाथ , केदारनाथ की याद आती है और सबका आशीष भी मिलता है। इस बार भी मिलेगा।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि श्रीकाशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण और मुआवजा में तकरीबन 900 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। आने वाले समय में धाम में सुविधाओं के विस्तार से भक्तों की संख्या बढ़ना निश्चित है, जिससे शिवभक्तों की ओर से चढ़वा भी बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि चढ़ावे के अलावा कॉरिडोर में बने भवनों से भी अतिरिक्त आय होगी। माना जा रहा है कि कॉरिडोर की लगात अगले 4 से 5 साल में भक्तों के चढ़ावे और परिसर में नवनिर्मित भवनों से होने वाली आय से पूरी कर ली जाएगी।

उन्होंने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ धाम का नव्य भव्य स्वरूप होने के कारण वाराणसी में पर्यटकों व दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ी है। इसकी वजह से परिवहन, होटल, गेस्टहाउस, नाविकों, श्रमिकों, वस्त्र उद्योग, हेंडीक्राफ्ट व अन्य व्यवसाय से अर्थव्यवस्था भी रफ़्तार पकड़ रही है। दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा था कि पहले एक साल में काशी में 1 करोड़ पर्यटक आते थे, अब एक महीने में ही इतने पर्यटक बनारस आ रहे हैं।

Next Story