वाराणसी

ज्ञानवापी मामले में सर्वोच्च सुनवाई आज!

Gaurav Maruti Sharma
10 Nov 2022 4:11 AM GMT
ज्ञानवापी मामले में सर्वोच्च सुनवाई आज!
x
ज्ञानवापी मामले में सर्वोच्च सुनवाई आज!

ज्ञानवापी मामले में आज देश की सर्वोच्च अदालत में सुनवाई होगी। ज्ञानवापी परिसर में मिले कथित शिवलिंग को संरक्षित करने की समय सीमा बढ़ाने और यथास्थिति को कायम रखने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी। इस संबंध में एडवोकेट विष्णु शंकर जैन ने चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के सामने याचिका लगाकर उसपर जल्द सुनवाई की मांग की थी। जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने 10 नवंबर की तिथि निर्धारित की थी।

एडवोकेट विष्णु शंकर जैन ने कहा था कि ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में कमीशन की कार्रवाई के दौरान बीते 16 मई 2022 को शिवलिंग मिला था। सुप्रीम कोर्ट ने उस शिवलिंग को संरक्षित करने का आदेश जारी किया था। जिस आदेश पर जिला प्रशासन वाराणसी और सीआरपीएफ ने उस जगह को सील कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट का यह आदेश 12 नवंबर तक ही प्रभावी है। ऐसे में 12 नवंबर से पहले हमने याचिका लगाकर जल्द सुनवाई का अनुरोध किया जिसे माननीय न्यायालय ने स्वीकार करते हुए हमें 10 नवंबर की डेट दी।

मई में सुप्रीम कोर्ट ने दिया था आदेश

ज्ञानवापी परिसर स्थित मां श्रृंगार गौरी के मंदिर में नियमित दर्शन-पूजन और अन्य देव विग्रहों के सुरक्षा की मांग वाले मुकदमे को सुप्रीम कोर्ट ने बीते मई महीने में वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिवीजन की कोर्ट से जिला जज को ट्रांसफर कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि हिंदू पक्ष द्वारा दाखिल मुकदमा सुनने योग्य है या नहीं है। इस मुकदमे की सुनवाई जिला जज वाराणसी की अदालत में होगी। लंबी सुनवाई के बाद जिला जज वाराणसी ने मुकदमा सुनने योग्य मानते हुए इसे स्वीकार कर लिया था।

ज्ञानवापी परिसर में शिवलिंग मिलने वाली जगह को सील रखा जाए। मुकदमा सुनवाई योग्य है या नहीं है। इसका निपटारा होने के बाद आठ हफ्ते तक शिवलिंग की सुरक्षा की यथास्थिति बरकरार रहेगी।

Next Story