वाराणसी

जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा विभाग की परियोजनाओ से संबंधित कार्यो की ली गहन जानकारी

Gaurav Maruti Sharma
27 Jan 2023 11:04 AM GMT
जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा विभाग की परियोजनाओ से संबंधित कार्यो की ली गहन जानकारी
x
जिलाधिकारी ने शिक्षा के गुणात्मक सुधार पर दिया विशेष जोर

वाराणसी। जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने बेसिक शिक्षा विभाग की विभागीय योजनाओ के प्रगति की समीक्षा के दौरान कायाकल्प योजना में कम प्रगति पर एडीओ और बीईओ को कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार लाए जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

जिलाधिकारी एस. राजलिगम शुक्रवार को कलेक्ट्रट के राइफल क्लब सभागार में शिक्षा विभाग की परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरविंद पाठक द्वारा पिछली बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन से अवगत कराया गया। उन्होंने विभाग में चल रही योजनाओं की प्रगति से भी अवगत कराया।

जिलाधिकारी एस राजलिगम ने समीक्षा करते हुए कायाकल्प योजना में कम प्रगति पर एडीओ और बीईओ को कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए। अकादमिक कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने खण्ड शिक्षा अधिकारी को विशेष रूप से निपुण लक्ष्य ऐप के प्रयोग पर ध्यान देने को कहा। जिलाधिकारी ने डी0बी0टी0 कार्य मे प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों में समय से सिलेबस कंप्लीट कराए। उन्होंने सभी विकास खण्ड शिक्षा अधिकारियो को अपने अपने क्षेत्र के स्कूलों में समय-समय पर जाकर निरीक्षण करने का निर्देश दिए। विद्यालय कायाकल्प की दिशा में कार्य करेगी। जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से भी इस दिशा में सार्थक प्रयास करने तथा अध्यापकों से अपील करने की बात कही।

जिलाधिकारी ने आगामी आयोजित होने वाले जी-20 सम्मेलन के बारे में चर्चा की तथा सभी शिक्षा अधिकारियों को तैयारी करने के लिए निर्देशित किया।

मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने सभी से कार्यों के प्रति सजग रहने के निर्देश दिए तथा प्रत्येक सप्ताह प्रगति से अवगत कराते रहने के लिए निर्देश दिए।

Next Story