वाराणसी

उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, नौजवानों को नौकरी देने वाला प्रदेश बनेगा- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Shiv Kumar Mishra
11 Dec 2022 12:08 PM GMT
उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, नौजवानों को नौकरी देने वाला प्रदेश बनेगा- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
x
भारत बदल रहा है, इसकी पहचान दुनिया के बड़े और ताकतवर देशो में होने लगी है।

Yogi Adityanath in Varanasi: वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को वाराणसी के प्रबुद्धजनों से संवाद किया। मुख्यमंत्री संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में आयोजित प्रबुद्धजन सम्मेलन में गत 8 वर्षो के साथ-साथ कोरोना काल से लेकर अभी तक के सरकार द्वारा किए गए कार्यों का वर्णन किया। उन्होंने कहा कि भारत बदल रहा है, इसकी पहचान दुनिया के बड़े और ताकतवर देशो में होने लगी है। भारत अपना आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वैश्विक मंच पर ऐसी-ऐसी घटनाएं घट रही है, जो भारत को और भी गौरवशाली बना रहा है। ब्रिटेन को पछाड़कर भारत विश्व का पांचवा अर्थव्यवस्था वाला राष्ट्र बन गया है। जी20 देशों की अध्यक्षता अब भारत करेगा। उन्होंने बताया कि जी20 देशों में वे देश शामिल हैं, जिनकी की जीडीपी दुनिया की पचासी फीसदी और पेटेंट पर 95 फीसदी अधिकार के साथ-साथ दुनिया की 60 फीसदी आबादी है। उन्होंने कहा कि विगत 8 वर्षों में काशी को बदलते व दुनिया में क्षाते हुए लोगों ने देखा है। पहले काशी में 1 वर्ष में एक करोड़ सैलानी एवं श्रद्धालु आते थे, आज एक माह में 1 करोड़ से अधिक लोग आ रहे हैं। वाराणसी एवं आसपास के साथ ही साथ पूरे प्रदेश में 4 व 6 लेंन की सड़कों से कनेक्टिविटी जोड़ा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वाराणसी एवं आसपास के किसानों एवं उद्यमियों के सामग्रियों को देश के दूसरे स्थानों एवं अन्य देशों में भेजे जाने की अब तक व्यवस्था यहां नहीं रही। देश का पहला यातायात परिवहन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से शुरू किया और आज यहां के किसानों एवं उद्यमियों के सामग्री दूसरे स्थानों पर आसानी से पहुंच रहे हैं। कोरोना में भी यहां के किसान जल परिवहन के माध्यम से अपने सामानों को काशी से हल्दिया तक भेज रहे थे।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष रूप से देते हुए कहा कि देश के साथ-साथ काशी भी बदल रही है, बदल गई है। काशी स्वास्थ्य सेवा के रूप में नए रूप में उभरा है। काशी में नया रिंग रोड बनाया गया। स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन, उद्योग सहित हर क्षेत्र में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किए गए। उन्होंने बताया कि 45 लाख गरीबों को प्रधानमंत्री आवास उपलब्ध कराया गया। 2 करोड़ 61 लाख लोगों को शौचालय उपलब्ध कराया गया। वाराणसी में 45 हजार लोगों को प्रधानमंत्री आवास उपलब्ध कराया गया। सीवर सुविधा एवं पेयजल व्यवस्था को सुगम किया गया। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि सुरक्षा का बेहतरीन वातावरण पूरे प्रदेश में बनाया गया है। शहरों में इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर से यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुगम किए जाने के साथ-साथ कोरोना कॉल में का भरपूर सदुपयोग किया गया। इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर का सेफ सिटी के रूप में भी इसका उपयोग किया जा रहा है। कोई भी अपराध करेगा तो शहर में लगे कैमरे में कैद हो जाएगा और समय के साथ उसे ठीक किया जाएगा। केंद्र एवं राज्य सरकार के सभी जनोपयोगी एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीबों एवं पात्र लोगों को बिना भेदभाव के उपलब्ध कराया जा रहा है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया की सबसे तेज उभरता देश बनता जा रहा है। इसमें उत्तर प्रदेश की भूमिका महत्वपूर्ण होनी चाहिए। अधिक से अधिक निवेश के साथ-साथ स्वास्थ्य व शिक्षा केंद्रों को और भी विकसित जा रहा है। डबल इंजन की सरकार के साथ स्थानीय निकायों के माध्यम से विकास का रथ चलती रहे। ट्रिपल इंजन की सरकार बुलेट ट्रेन की तीव्र गति से विकास की रफ्तार चले। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में 5 लाख नौजवानों को सरकारी नौकरियां दी गई। इसके अलावा ओडीओपी व विश्वकर्मा श्रम योजना में एक करोड़ 61 लाख नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराए गए। स्वदेश दर्शन योजना सहित पर्यटन की अन्य योजनाओं को आगे बढ़ाया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रबुद्ध जन सम्मेलन में प्रतिभाग कर रहे उद्यमियों, चिकित्सकों, व्यापारियों एवं अन्य लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह अधिक से अधिक निवेशों की संभावनाओं के साथ ही नौजवानों को सेवायोजित करने की संभावनाओं को भी तलाश है। उन्होंने लोगों से जोरदार अपील करते हुए कहा कि विकास की गति को कहीं भी थमने नहीं देना है। उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, नौजवानों को नौकरी देने वाला प्रदेश बनेगा। नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में सभी के सहयोग की उन्होंने अपील की।


इससे पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4 लोगों को उनके घर की चाबी, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना व स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना के तहत 6 लोगों को लैपटॉप, एमएसएमई की तरफ एलडीएम में ओम विला एक्सपोर्ट एवं होटल टूरिज्म को 27 करोड़ का चेक, कुमार उद्योग विकास प्राइवेट लिमिटेड को 32 करोड़ का चेक, महिला हेल्प ग्रुप व अन्य योजना में चेक वितरण किया। साथ ही ग्रामीण खेल प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत स्पोर्ट्स किट वितरण, गंगा दूत और नशा मुक्ति उन्मूलन कार्यक्रम में प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया।प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत लाभार्थियों की संख्या 33,502 है। इनमे से 5 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री उनके घरों की चाबी सौपी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लाभार्थी की संख्या 33602 है। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री तीसरी किस्त 50 हजार का चेक लाभार्थियों को मंच से दिया। ये लाभार्थी पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना, वन नेशन वन कार्ड के लिए भी पात्र हैं।

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र 'दयालु', अध्यक्ष जिला पंचायत पूनम मौर्या, महापौर मृदुला जायसवाल, विधायक एवं पूर्व मंत्री डॉ0नीलकंठ तिवारी, विधायक डॉ अवधेश सिंह, विधायक टी राम, विधायक सुनील पटेल, क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश श्रीवास्तव, जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय के अलावा कमिश्नर कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, संतोष दास जी(सतुआ बाबा), प्रदेश प्रवक्ता अशोक पांडेय, धर्मेंद्र सिंह, राकेश शर्मा, अशोक तिवारी, प्रदीप अग्रहरि, राजेश राजभर, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी, संतोष सोलापुरकर, नवीन कपूर, जगदीश त्रिपाठी, अशोक पटेल, संजय सोनकर, अभिषेक मिश्रा, आलोक श्रीवास्तव, प्रभात सिंह, रजत जायसवाल, नम्रता चौरसिया, साधना वेदांती, गीता शास्त्री, रचना अग्रवाल, एड अशोक कुमार, अशोक यादव, रजनीश कन्नोजिया, शैलेन्द्र मिश्रा, राजेश शुक्ला, जेपी सिंह आदि प्रमुख रुप से उपस्थित रहे।

सम्मेलन को डॉ जयंती (महाकवि सुब्रमण्यम भारती की पोती), डॉ अशोक राय(पूर्व अध्यक्ष आईएमए), एड. मूरलीधर सिंह ( पूर्व उपाध्यक्ष, सेंट्रल बार एसोसिएशन), देव भट्टाचार्य (अध्यक्ष, रामनगर इंडस्ट्रीयल स्टेट) एवं डॉ हरेराम त्रिपाठी (वीसी, सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय) ने भी संबोधित किया।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं काशी के कोतवाल काल भैरव मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन कर आशीर्वाद लिया। इस दौरान उन्होंने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निरीक्षण कर मुख्यमंत्री ने आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने हेतु मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

Next Story