वाराणसी

कोरोना के तीसरी लहर से जंग लड़ने से पहले ही राजातालाब में डेंगू फैलने का खतरा ज़्यादा

सुजीत गुप्ता
8 Sep 2021 11:53 AM GMT
कोरोना के तीसरी लहर से जंग लड़ने से पहले ही राजातालाब में डेंगू फैलने का खतरा ज़्यादा
x
राजातालाब में खुली नालियाँ अवजल गंदगी से लोग परेशान..

वाराणसी: राजातालाब में करीब पाँच सौ मीटर नाली बनाने का काम लगभग दो साल से अधूरा है। यहां काम करने वाले ठेकेदार ने जल निगम की भूमिगत पेयजल पाइपलाइन और सीवर लाइन की भूमिगत पाइपलाइन तोड़ने के बाद उसे खुला छोड़ दिया है। गंदगी और बदबू के कारण लोग परेशान हो गए हैं। कोरोना के बाद राजातालाब में डेंगू फैलने का ख़तरे के डर से स्थानीय लोगों ने इसकी कई बार शिकायत एसडीएम से लगायत डीएम से भी की है।


राजातालाब पुरानी पुलिस चौकी से रेलवे क्रासिंग वांया राजातालाब बाज़ार कचनार, रानीबाजार गाँव में दो दशक पुरानी भूमिगत सीवर की पाइपलाइन हैं। जिसे पीडब्ल्यूडी के ठेकेदार ने सड़क के किनारे नाली बनाने को दो साल पहले ही इसे तोड़कर सीमेंटेड नालियां बनाने का काम शुरू किया गया था। ठेकेदार ने पक्की नालियां बनाने के लिए पुरानी सीवर और पेयजल पाइपलाइन को जगह- जगह तोड़ दिया है।

दो साल पहले कोरोना आपदा काल के बाद से ही काम बंद कर दिया गया। इस वजह से लोगों के घरों के सामने हमेशा अवजल एवं मलबा पड़ा रहता है। दूसरी तरफ, नालियों की गंदगी सड़क के ऊपर आने लगी है। बदबू से अलग परेशानी हो रही है। लोगों ने इसकी शिकायत बार- बार आलाधिकारियों और जनप्रतिनिधियो से कर के थक गए हैं।

स्थानीय निवासी राजकुमार गुप्ता का कहना है यह रोड धार्मिक महत्ता की पंचक्रोशी मार्ग होने के साथ ही अपने साढ़े चार साल के रिपोर्ट कार्ड में इस रोड को अपनी उपलब्धि बताने वाले सेवापुरी विधायक नील रतन पटेल नीलू के गाँव शाहंशाहपुर को भी जाती है। के बावजूद मनमाने और मानक के विपरीत उक्त रोड सीसी बना दी गई है, लेकिन जमीन से दो फीट ऊंचाई पर बना होने से यहाँ के लोगों की मुसीबत बढ़ गई है।

जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं होने से पानी लबालब रहता है। दो और चार पहिया सवार भी दुर्घटनाग्रस्त होते हैं। जो अब जगह जगह जर्जर ख़स्ताहाल हो गया हैं जिसका जल्द से जल्द मरम्मत और अधूरे नाला का निर्माण हो जाना चाहिए, ताकि लोगों को परेशान न होना पड़े और उक्त समस्या के कारण कोरोना के तीसरी लहर से जंग लड़ने के पहले ही राजातालाब में डेंगू फैलने का खतरा भी बढ़ गया है।



Next Story