उत्तर प्रदेश

बिकरू कांड: SIT की रिपोर्ट पर कानपुर के पूर्व SSP अनंत देव निलंबित, SSP दिनेश पी को कारण बताओ नोटिस जारी

Arun Mishra
12 Nov 2020 4:38 PM GMT
बिकरू कांड: SIT की रिपोर्ट पर कानपुर के पूर्व SSP अनंत देव निलंबित, SSP दिनेश पी को कारण बताओ नोटिस जारी
x
यह कार्रवाई बहुचर्चित बिकरू कांड की जांच के लिए गठित एसआइटी की रिपोर्ट के आधार पर की गई है?

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार ने कानपुर नगर के पूर्व एसएसपी और मौजूदा समय में पीएसी के डीआईजी अनंत देव को निलंबित कर दिया है। यह कार्रवाई बहुचर्चित बिकरू कांड की जांच के लिए गठित एसआइटी की रिपोर्ट के आधार पर की गई है। इसके साथ ही जिले के पूर्व एसएसपी दिनेश कुमार पी को कारण बताओ नोटिस दिया गया है जो मौजूदा समय में झांसी में तैनात हैं।

सूत्रों की मानें तो एसआईटी ने अपनी जांच में अनंत देव और विकास दुबे के बीच सांठ-गांठ के पुख्ता सुबूत मिले थे। सीओ देवेंद्र मिश्रा द्वारा लगातार शिकायत के बाद भी अनंत देव ने चौबेपुर के एसओ के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। इसके अलावा विकास द्वारा अर्जित कराई गई अवैध संपत्तियों में भी अनंत देव का कनेक्शन मिला।

एसआईटी ने अपनी जांच में पाया था कि अनंत देव लगभग दो साल तक कानपुर नगर के एसएसपी रहे। इस दौरान विकास दुबे और उसके गुर्गों के खिलाफ पुलिस का नरम रुख रहा। कई मामलों में पुलिस ने अपनी कार्रवाई से विकास दुबे को बचाने का काम किया।

एसआईटी ने अनंत देव के खिलाफ मिले साक्ष्यों के आधार पर ही कार्रवाई की सिफारिश की थी। विकास दुबे केअलावा विकास दुबे के दाहिने हाथ जय वाजपेई और अनंत देव केरिश्तों की बात भी रिपोर्ट में कही गई जिसमें पैसों के लेन-देन का भी जिक्र है। एसआईटी ने अपनी 3200 पेज की रिपोर्ट में कुल 75 से अधिक पुलिस कर्मियों व प्रशासन के लोगों को दोषी पाया था और उनके खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश प्रदेश सरकार से की थी।

Next Story