उत्तर प्रदेश

मैनपुरी उपचुनाव Live: अखिलेश-डिंपल ने डाला वोट, लगाया आरोप- लोगों को वोट नहीं डालने दे रही पुलिस

Arun Mishra
5 Dec 2022 3:40 AM GMT
मैनपुरी उपचुनाव Live: अखिलेश-डिंपल ने डाला वोट, लगाया आरोप- लोगों को वोट नहीं डालने दे रही पुलिस
x
उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर व खतौली विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान जारी है.

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर व खतौली विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. इन उपचुनावों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और समाजवादी पार्टी (SP) व राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है. बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस ने इन उपचुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं.परिणामों की घोषणा आगामी आठ दिसंबर को की जाएगी.

इन उपचुनाव में कुल 24 लाख 43 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें 13 लाख 14 हजार पुरुष, 11 लाख 29 हजार महिला तथा 132 अन्य श्रेणी के मतदाता शामिल हैं. उपचुनाव के लिए 1945 मतदान केन्द्र और 3062 मतदेय स्थल बनाए गए हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए व्यापक सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं.

मैनपुरी लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण रिक्त हुई है. वहीं, रामपुर सदर विधानसभा सीट आजम खां को नफरत भरा भाषण देने के मामले में तीन साल की सजा सुनाए जाने और खतौली सीट बीजेपी विधायक विक्रम सिंह सैनी को मुजफ्फरनगर दंगों से जुड़े एक मामले में दो साल की सजा सुनाए जाने के कारण उनकी सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई है.

मैनपुरी लोकसभा और रामपुर सदर विधानसभा क्षेत्र अरसे से समाजवादी पार्टी के गढ़ रहे हैं. लिहाजा, उसके लिए यह उपचुनाव दूरगामी संदेश लेकर आएंगे.

हालांकि, इन उपचुनावों का केंद्र और प्रदेश की बीजेपी सरकारों पर कोई असर नहीं होगा, क्योंकि दोनों ही जगह बीजेपी का पूर्ण बहुमत से ज्यादा का संख्या बल है. मगर इन उपचुनाव में हार-जीत का मनोवैज्ञानिक असर वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव पर पड़ सकता है.

UPDATE

अखिलेश-डिंपल ने डाला वोट

- अखिलेश यादव ने सैफई में वोट डाला. वोट डालने के बाद अखिलेश ने डिंपल के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा कि पुलिस की कोशिश यह है कि समाजवादी पार्टी का वोट ही न पड़ने दिया जाए. रामपुर में भी यही हाल है उस दिन से हम लोग वोट मांग करके आए हैं, वहां भी कोशिश हो रही है कि सपा का वोट पड़ने न दिया जाए. रामपुर में कहीं भी लोगों को निकलने नहीं दिया जा रहा, पुलिस लोगों को चेक कर रही है. जिनके पास आईडी है, उनको भी वापस किया जा रहा है. सपा के वोट वाले मोहल्ले और गांव में बाहर से आए सुरक्षाबलों को लगाया गया है.

- अखिलेश ने कहा कि मैनपुरी नेता जी की भूमि है. समाजवादी पार्टी को कोई नहीं रोक सकता. बड़ी तादाद में लोग समाजवादी पार्टी को वोट कर रहे हैं. मैनपुरी में नेताजी के प्रति जो सम्मान है, इसलिए एक-एक वोट सपा को चल रहा है इसलिए बीजेपी घबराई हुई है.

- बीजेपी के नेताओंं का एक दल उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग पहुंचा है. बीजेपी नेताओं ने समाजवादी पार्टी द्वारा चुनाव में अराजकता फैलाने को लेकर शिकायत की है.

- मैनपुरी लोकसभा सीट पर हो रही वोटिंग के बीच सपा ने बीजेपी नेताओं पर गुंडागर्दी का आरोप लगाया है. सपा ने ट्वीट कर दावा किया कि करहल विधानसभा के सेक्टर नंबर 5 में भटोहा ग्राम की बूथ संख्या 98 पर भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष समाजवादी पार्टी का बूथ एजेंट नहीं बनने दे रहे, गुंडई कर रहे हैं.

- वोटिंग के बीच पुलिस और प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए हैं. आजम खान ने कहा कि बर्बरता की जा रही है और लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है, पीटा जा रहा है. पुलिस कॉलोनियों में जा रही है और लोगों को वोट देने के लिए बाहर नहीं निकलने के लिए कह रही है. एक कॉलोनी के लोगों ने अपने घरों को बंद कर लिया और डर के मारे पलायन कर गए हर जगह कह रहे हैं कि वोट मत डालो.

Next Story