उत्तर प्रदेश

Weather News : चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, यूपी वालों को 24 घंटे के अंदर मिलेगी राहत, इन 32 जिलों में बारिश के आसार

Arun Mishra
14 Jun 2022 10:07 AM GMT
Weather News : चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, यूपी वालों को 24 घंटे के अंदर मिलेगी राहत, इन 32 जिलों में बारिश के आसार
x
जून की चिलचिलाती गर्मी कब तक सताएगी? मॉनसून (Monsoon 2022) की दस्तक हमारे शहर में कब होगी?

जून की चिलचिलाती गर्मी कब तक सताएगी? मॉनसून (Monsoon 2022) की दस्तक हमारे शहर में कब होगी?मौसम कब बदलेगा और बादलों की गड़गहाट कब सुनाई देगी. बारिश का इंतजार है. हर किसी के जहन में यही सवाल हैं. ये जो पब्लिक है, सब जानती है, लेकिन मॉनसून की दस्तक का फोरकास्ट (Weather Forecast) तो सिर्फ मौसम विभाग ही दे सकता है. IMD ने भी अगले कुछ दिनों के लिए वेदर अपडेट (Weather Update) जारी कर दिया है. वहीं, मॉनसून को लेकर भी Prediction कर चुका है. अब इंतजार है तो सिर्फ मॉनसून की झड़ी का, जो इस झुलसाती गर्मी (Heat Wave) से राहत दे सकती है. IMD के मुताबिक, नॉर्थ इंडिया के लिए प्री-मॉनसून का माहौल बन रहा है.

कहां पहुंचा अभी मॉनसून?

देश के कई हिस्सों में मॉनसून (Monsoon news) दस्तक दे चुका है. केरल, गोवा और मुंबई में बारिश की गतिविधियां शुरू हो गई हैं. पूर्वोत्तर के इलाकों में भी भारी बारिश शुरू हो चुकी है. कर्नाटक, झारखंड और आंध्र प्रदेश में भी बारिश की बौछार देखी जा चुकी हैं. लेकिन, दिल्ली, पंजाब, हरियाण, उत्तर प्रदेश, हिमाचल और उत्तराखंड को अभी भी लू और गर्मी (Heat Wave) से राहत नहीं मिली है. मौसम विभाग (Mausam Vibhag) की मानें तो गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं से उत्तर भारत में लू चल रही है. हालांकि, 15 के जून के तापमान में थोड़ी कमी जरूर देखने को मिल सकती है.

यूपी वालों को 24 घंटे के अंदर मिलेगी गर्मी से राहत

यूपी वासियों के लिए मौसम विभाग का ताजा अनुमान बेहद राहत देने वाला है. कई दिनों से पड़ रही झुलसाती गर्मी से लोगों को राहत मिलने का वक्त आ गया है. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के बड़े हिस्से में बारिश होने लगेगी. मौसम विभाग ने राज्य के 32 जिलों में कल तक बारिश होने की संभावना जताई है. इनमें पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक के कई जिले शामिल हैं. हालांकि बुन्देलखंड के जिलों को फिलहाल किसी भी राहत की उम्मीद नहीं है.

वैसे तो पश्चिमी यूपी के कई जिलों में तेज धूप की जगह बादलों का जमावड़ा अभी से ही शुरू हो गया है. इस कारण तपिश से तो थोड़ी राहत जरूर है, लेकिन उमस ने लोगों को फिर बेहाल कर रखा है. इस बीच अगले 24 घंटे के दौरान जिन जिलों में मौसम बदल जाएगी और फुहारें पड़ सकती हैं, वे जिले हैं- मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, जौनपुर, बनारस, भदोही, प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, बलिया, देवरिया और आजमगढ़.

इन सभी जिलों में कहीं-कहीं तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. बता दें कि इन जिलों में पिछले कई दिनों से दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज किया जा रहा है. अब मौसम में बदलाव से राहत मिलने की उम्मीद जगी है.

Next Story