उत्तर प्रदेश

यूपी में दीवाली पर पटाखों को लेकर क्या है दिशा निर्देश, जानिए यहां सब कुछ

What are the guidelines regarding firecrackers in UP? Know everything here
x

पटाखों को लेकर क्या है यूपी में दिशा निर्देश यहां जानें सब कुछ

दीवाली का पर्व कल है, इस पर्व के मौके पर बाजारों में अलग ही रौनक है। दीवाली के मौके पर पटाखों को लेकर क्या दिशा निर्देश है आइए जानते हैं...

Diwali 2023: देश में कल दीवाली का त्यौहार मनाया जाएगा। इसके लिए बाजार सज गई है। दीवाली के मौके पर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिलता है। भगवान राम के अयोध्या वनवास के बाद आने की खुशी में लोग घरों को रोशन कर पटाखों के साथ अपने राजा राम का स्वागत करते हैं। इस पर्व को लेकर यूपी पुलिस ने भी खास तैयारी कर ली है। उत्तर प्रदेश स्पेशल डीजी कानून व्यवस्था ने 10 नवंबर को पुलिस मुख्यालय से बयान जारी करते हुए कहा की अयोध्या में दीपोत्सव का पर्व मनाया जाएगा। इसके बाद दीपावली है और फिर गोवर्धन पूजा, भैया दूज है। उन्होंने आगे कहा कि इन सभी त्योहारों को लेकर शासन स्तर से सभी जिला मुख्यालयों को निर्देश जारी किया गया है। साथ ही यूपी पुलिस ने सभी तैयारियां कर ली है। त्योहारों को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड़ पर है।

स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार ने कहा की प्रदेश में सभी सर्राफा बाजारों में फुट पेट्रोलिंग की जाएगी। साथ ही जिले के अधिकारी आपके अपने जनपदों में महत्वपूर्ण जगहों पर फुट पेट्रोलिंग करेंगे। स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि पूरे प्रदेश में पटाखों की करीब 2500 दुकानें लग रही हैं। पटाखों से संबंधित न्यायालय से जो निर्देश मिले हैं, उसका पूरी तरीके से पालन कराया जा रहा है। प्रशांत कुमार ने बताया कि शहरी स्थानों से दूर पटाखों की दुकानें लगाई जाएंगे।

सीसीटीवी से होगी बाजारों की निगरानी

यूपी के स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने जानकारी दी कि प्रदेश में भीड़भाड़ वाले स्थानों, बाजारों की सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है। साथ ही 232 कंपनी पीएसी, 3 कंपनी एसडीआरएफ, 3 कंपनी CAPF, 400 उपनिरीक्षक व अन्य पुलिस बल लगाया गया है। अयोध्या समेत पूरे प्रदेश में विशेष सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही प्रशांत कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि यूपी 112 का सेकेंड फेज लॉन्च किया गया है। पिछली व्यवस्था से ज्यादा एलर्ट व्यवस्था है इस बार की और इससे हम दोगुनी कॉल रिसीव करेंगे। इस बार कॉल उठाने के रेस्पॉन्स टाइम को और कम किया गया है।

डॉयल 112 लड़कियों के धरने पर क्या बोले प्रशांत कुमार

डॉयल 112 लड़कियों के धरने पर बयान देते हुए प्रशांत कुमार ने कहा जो नई कंपनी आई है कि उसने सभी प्रक्रियाओं को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि प्रक्रिया के तहत नई कंपनी को टेंडर दिया गया है। नई कंपनी ने एसयोर किया है उनके पास पर्याप्त मात्रा में जनशक्ति है। धरना दे रही लड़कियों के लिए कहा कि धरना प्रदर्शन कर रहे कर्मियों की नई कंपनी से बात चल रही है।

Alos Read: अयोध्या में आज होगा भव्य दीपोत्सव, जलेंगे 25 लाख दीये, आप भी जलवा सकते हैं अपने नाम का दीपक, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story