उत्तर प्रदेश

Yogi 2.0 Cabinet: योगी कैबिनेट 2.0 में इस बार नहीं दिखेंगे ये पूर्व कैबिनेट के साथी, ताकतवर मंत्रियों में थे शुमार

Arun Mishra
25 March 2022 9:27 AM GMT
Yogi 2.0 Cabinet: योगी कैबिनेट 2.0 में इस बार नहीं दिखेंगे ये पूर्व कैबिनेट के साथी, ताकतवर मंत्रियों में थे शुमार
x
इस बार शपथ ग्रहण समारोह में कई ऐसे चेहरे नहीं दिखाई देंगे. जो पिछली सरकार में ताकतवर मंत्रियों में शुमार थे.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार-2 का आज शपथ ग्रहण समारोह चार बजे होने जा रहा है. इसमें योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री की शपथ लेगे और उनके साथ ही उनके कैबिनेट के सहयोगी भी शपथ लेंगे. इस बार योगी सरकार में बीजेपी के सहयोगी दलों के विधायक भी मंत्री पद की शपथ लेंगे. लेकिन इस बार शपथ ग्रहण समारोह में कई ऐसे चेहरे नहीं दिखाई देंगे. जो पिछली सरकार में ताकतवर मंत्रियों में शुमार थे. लेकिन इस बार चुनाव में हारने के कारण उन्हें योगी कैबिनेट में जगह नहीं मिलेगी. हालांकि इसमें से तीन मंत्री चुनाव से पहले बीजेपी को अलविदा कहकर समाजवादी पार्टी में चले गए थे.

आज योगी आदित्यनाथ सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ ही दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे. आज इकाना क्रिकेट स्टेडियम में करीब 75 लोगों की मौजूदगी में योगी आदित्यनाथ दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. वहीं राज्य में 37 साल के बाद ऐसा हो रहा है, जब कोई मुख्यमंत्री दूसरी बार लगातार शपथ लेगा. फिलहाल राज्य में अभी डिप्टी सीएम का नाम पर सस्पेंस बना हुआ है और कहा जा रहा है कि सिराथु से चुनाव हारे केशव प्रसाद मौर्य को भी योगी कैबिनेट में जगह मिलेगी. वहीं राज्य में चुनाव हारे 11 मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल नहीं किए जाने की उम्मीद है.

योगी कैबिनेट-2 में नहीं दिखेंगे नेता

फिलहाल राज्य की योगी आदित्यनाथ की पिछली सरकार में गन्ना मंत्री रहे सुरेश राणा इस बार योगी कैबिनेट का हिस्सा नहीं होंगे. वह शामली की थाना भवन सीट से चुनाव हार गए हैं और इसके कारण वह कैबिनेट का हिस्सा बनने चुके हैं. वहीं योगी सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री रहे राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह को भी हार का सामना करना पड़ा है और इसके कारण राज्य की योगी आदित्यनाथ की नई सरकार में उन्हें शामिल नहीं किया जा रहा है. इसी तरह चित्रकूट में चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय को भी हार का सामना करना पड़ा है. जबकि बलिया की बैरिया विधानसभा सीट से मंत्री रहे आनंद स्वरूप शुक्ला के साथ ही यूपी के खेल मंत्री रहे उपेंद्र तिवारी फेफना सीट से हार गए. लिहाजा ये दोनों नेता इस बार योगी कैबिनेट का हिस्सा नहीं बनेंगे. इसके साथ ही योगी सरकार में बेसिक शिक्षा मंत्री रहे सतीश चंद्र द्विवेदी, लखन सिंह राजपूत, संगीता बलवंत, रणवेंद्र सिंह धुन्नी और छत्रपाल सिंह गंगवार को भी हार का सामना करना पड़ा है. ये सभी योगी आदित्यनाथ की पिछली सरकार में मंत्री थे.

Next Story