राष्ट्रीय

योगी ने यूपी में बीजेपी की जीत का श्रेय विकास, सुशासन और भयमुक्त माहौल को दिया

Smriti Nigam
14 May 2023 10:42 AM GMT
योगी ने यूपी में बीजेपी की जीत का श्रेय विकास, सुशासन और भयमुक्त माहौल को दिया
x
अपने सार्वजनिक प्रदर्शनों में, आदित्यनाथ ने दो लक्ष्यों पर दृढ़ता से अपना लक्ष्य रखा था - अपराधी और माफियाओ जिनके शासन को उन्होंने समाप्त कर दिया था।

अपने सार्वजनिक प्रदर्शनों में, आदित्यनाथ ने दो लक्ष्यों पर दृढ़ता से अपना लक्ष्य रखा था - अपराधी और माफियाओ जिनके शासन को उन्होंने समाप्त कर दिया था, और अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता योगी आदित्यनाथ उपमुख्यमंत्रियों केपी मौर्य और ब्रजेश पाठक के साथ यूपी स्थानीय निकाय चुनावों के 13 मई, 2023 परिणामों की घोषणा के बाद, लखनऊ में पार्टी कार्यालय में, 13 दिनों में 50 जनसभाओं के साथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य के स्थानीय निकाय चुनावों के लिए भाजपा के अभियान में सबसे आगे और केंद्र में थे।

क्योंकि पार्टी ने तीन चुनावों - महापौरों, नगर पंचायत अध्यक्षों और नगर पालिका परिषद अध्यक्षों के पदों के लिए भारी जीत हासिल की।

शनिवार शाम तक, जब मतगणना जारी थी, पार्टी ने सभी 17 मेयर सीटों पर जीत हासिल की थी, और नगर पंचायत चुनावों (544 सीटों) और नगर पालिका परिषद चुनावों (199 सीटों) में स्पष्ट बढ़त हासिल की थी।

भाजपा के गठबंधन सहयोगी अपना दल ने इस बीच दोनों विधानसभा उपचुनावों सुआर और छन्नबे पर जीत दर्ज की, जिसके परिणाम भी शनिवार को घोषित किए गए। अपना दल ने समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान के पॉकेट बोरो के रूप में जाने जाने वाले सुआर से शफीक अहमद अंसारी को मैदान में उतारा था, जो उनके बेटे अब्दुल्ला आजम की अयोग्यता के बाद खाली हो गया था।

अंसारी ने समाजवादी पार्टी की अनुराधा चौधरी के खिलाफ 8,000 से अधिक मतों से सीट जीती। अपना दल के मौजूदा विधायक राहुल प्रकाश कोल के निधन के बाद हुए चुनाव में गए।

छान्नबे विधानसभा सीट पर उनकी पत्नी रिंकी कोल ने सपा उम्मीदवार कीर्ति कोल के खिलाफ 9,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की। 75 जिलों में हुए चुनाव सभी राजनीतिक दलों के लिए महत्वपूर्ण थे क्योंकि इसने उन्हें अगले साल के लोकसभा चुनावों से पहले अपने सोशल इंजीनियरिंग फॉर्मूले को परखने और उसमें बदलाव करने का मौका दिया ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके कैबिनेट सहयोगी शाम को पार्टी के राज्य मुख्यालय में समारोह में शामिल हुए, जहां गुलदस्ते और मिठाइयों का आदान-प्रदान हुआ। आदित्यनाथ ने जीत का श्रेय पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत और पार्टी और सरकार के बीच तालमेल को दिया. उन्होंने कहा कि जनता ने "सुशासन, विकास और भयमुक्त वातावरण" को जनादेश दिया है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्देशित डबल इंजन का परिणाम था । उन्होंने कहा कि सभी स्थानीय निकाय चुनावों में बीजेपी ने 2017 की तुलना में अधिक सीटें जीती हैं.

समाजवादी पार्टी ने दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा, जबकि बसपा तीसरे स्थान पर रही। बीजेपी के अलावा, बसपा एकमात्र ऐसी पार्टी थी जिसने 2017 में अलीगढ़ और मेरठ से मेयर सीटें जीती थीं। इस बार उसने 17 मेयर सीटों पर 11 मुस्लिम उम्मीदवारों की घोषणा की और आगरा जैसी कुछ सीटों पर कड़ी टक्कर देने के बावजूद खाली हाथ ही हार गई।

सपा ने सरकार द्वारा जारी किए गए कथित फर्जी आधार कार्ड को नुकसान के लिए जिम्मेदार ठहराया और दावा किया कि लोग मतदान करने में सक्षम नहीं थे। अखिलेश ने गोरखपुर में दोबारा मतगणना की भी मांग की। राज्य मुख्यालय में कर्नाटक विधानसभा चुनावों में अपनी जीत का जश्न मनाने वाली कांग्रेस चौथे स्थान पर रही, लेकिन नेताओं ने स्थानीय निकाय चुनावों में अपनी छाप छोड़ी, कुछ सीटों पर जीत हासिल की और अन्य में कड़ी टक्कर दी।

चुनाव के दौरान न तो मायावती और न ही कोई वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पार्टी के उम्मीदवारों के प्रचार के लिए बाहर आए, लड़ाई को अपनी स्थानीय इकाइयों के लिए छोड़ दिया। सीएम के आरोपों के अंत में, अखिलेश ने आखिरी चरण के दौरान अपनी पत्नी डिंपल यादव और चाचा शिवपाल सिंह यादव के साथ चुनाव प्रचार के लिए सड़कों पर उतरे थे।

Next Story