उत्तर प्रदेश

Yogi Government Latest Update: "युवाओं को नई सरकार से है बहुत सी उम्मीदें"

Satyapal Singh Kaushik
27 March 2022 7:00 AM GMT
Yogi Government Latest Update: युवाओं को नई सरकार से है बहुत सी उम्मीदें
x
yogi government latest update*संविदाकर्मी भी चाहते हैं अपना नियमितीकरण*

Yogi Government Latest Update:जिस प्रचंड बहुमत के साथ उत्तर प्रदेश में भाजपा की नई सरकार योगी 2.0 बनी है, निश्चित रूप से वह इसकी हकदार भी है क्योंकि पिछले पांच सालों में उसने जनसरोकार के बहुत से काम किए हैं, चाहे वह उज्जवला के अंतर्गत हर घरों को गैस सिलेंडर देना हुआ, शौचालय देना हुआ, मकान देना हुआ और गरीबों को हर महीने में दो बार मुफ्त राशन देना आदि सरकार की कुछ ऐसी जन सरोकार की योजनाएं थी जिससे नि:संदेह रूप से जनता को प्रत्यक्ष तौर पर लाभ पहुंचा है, कोरोना के समय में जिस तरीके से रोजगार, उद्योग धंधे चौपट हो गए , प्रदेश के लोग जो गरीब तबके के थे बड़ी संख्या में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों में रहकर मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते थे ,कोरोना के कारण अपने घरों को लौट आए और फिर कमाने के लिए बाहर नहीं जा पाए ऐसे समय में सरकार की इन योजनाओं के माध्यम से उनको बहुत राहत मिली और घर पर रहकर ही वह कुछ ना कुछ उद्योग धंधा करके अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

*संविदाकर्मियों को चाहिए नियमितीकरण और बेरोजगारों को नौकरी*

लेकिन प्रदेश में युवाओं का एक बड़ा तबका ऐसा भी है जो बेरोजगार है जिसके पास नौकरी नहीं है अब सेना में ही ले लें तो करीब 3 वर्षों से सेना की भर्ती नहीं आई है , ऐसे बहुत से विभाग हैं जहां पर कई वर्षों से कोई नई नियुक्ति नहीं हुई है ,तो वहीं पर संविदा पर काम करने वाले भी लोग हैं जिन्हें आठ- दस हजार के बहुत ही न्यूनतम मानदेय पर अपना जीवन यापन करना पड़ रहा है, जैसे अनुदेशक हो गए, शिक्षामित्र हुए, आंगनबाड़ी, एंबुलेंस कर्मी , ग्राम प्रहरी हुए रोजगार सेवक हुए आदि कई ऐसे विभाग है जिनमें काम करने वाले लोगों को बहुत ही कम मानदेय मिलता है और वह भी समय पर नहीं मिल पाता है तो क्या सरकार के पास युवाओं को लेकर कोई ऐसा रोडमैप है जिससे बेरोजगारी को दूर किया जा सके। संविदाकर्मी जो अत्यंत अल्प मानदेय पर गुजर बसर कर रहे हैं उनके भविष्य को लेकर सरकार क्या सोचती है आदि कई ऐसे ज्वलंत मुद्दे हैं जिनके बारे में सरकार को सोचना चाहिए।

आज प्रदेश का युवा सरकार की तरफ टकटकी लगाकर आशा भरी निगाहों से देख रहा है कि सरकार हमारे रोजगार की तरफ ध्यान देगी तो वहीं संविदाकर्मी इस उम्मीद में है कि उसे भी एक सम्मानजनक वेतन मिलेगा उसका नियमितिकरण होगा, जिससे उसका गुजर बसर अच्छे तरीके से हो पाए।

प्रदेश में लाखों की संख्या में युवा बेरोजगार हैं, निःसंदेह सरकार को उनके भविष्य के निर्माण को लेकर एक सहज, सुगम मार्ग बनाना चाहिए।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story