उत्तर प्रदेश

योगी मंत्रिमंडल में शामिल नए मंत्रियो को विभागों का हुआ बंटवारा, जानिए- किसे मिला कौन सा विभाग

Arun Mishra
27 Sep 2021 5:53 PM GMT
योगी मंत्रिमंडल में शामिल नए मंत्रियो को विभागों का हुआ बंटवारा, जानिए- किसे मिला कौन सा विभाग
x
रविवार को सात चेहरों ने मंत्री पद की शपथ ली थी.

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल नए मंत्रियो को विभागों का बंटवारा हो गया है. रविवार को सात चेहरों ने मंत्री पद की शपथ ली थी, जिसमें जितिन प्रसाद को प्राविधिक शिक्षा विभाग दिया गया है.

राज्य मंत्री पलटू राम को सैनिक कल्‍याण, होमगार्ड, प्रान्‍तीय रक्षक दल एवं नागरिक सुरक्षा विभाग, राज्य मंत्री डॉ. संगीता बलवंत को सहकारिता विभाग और धर्मवीर प्रजापति को औद्योगिक विकास विभाग का दायित्व प्रदान किया गया है. वहीं, राज्य मंत्री छत्रपाल सिंह गंगवार को राजस्‍व विभाग, राज्य मंत्री संजीव कुमार को समाज कल्‍याण, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्‍याण विभाग, राज्य मंत्री दिनेश खटीक को जल शक्ति एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग का जिम्मा मिला है. विभागों के बंटवारे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट में शामिल सभी नए सदस्यों को बधाई दी.

सीएम योगी ने ट्वीट करके कहा- ''उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल में कल शामिल हुए सभी नए सदस्यों को आज विभागों का दायित्व प्राप्त हो गया है. मुझे विश्वास है कि आप सभी के कुशल, अनुभवी एवं कर्मठ नेतृत्व में संबंधित विभाग विकास की नई ऊंचाइयों को स्पर्श करेंगे. आप सभी के उज्ज्वल कार्यकाल हेतु अनंत शुभकामनाएं.''

बता दें कि योगी सरकार का लखनऊ स्थित राजभवन में रविवार को कैबिनेट विस्तार हुआ. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से चंद महीने पहले हुए कैबिनेट विस्तार में सात चेहरों ने मंत्री पद की शपथ ली थी. मंत्रिमंडल में एक कैबिनेट मंत्री और छह राज्य मंत्रियों के रूप में सात नए चेहरों को शामिल किया गया. सूबे में योगी मंत्रिमंडल के मंत्रियों की कुल संख्या 60 की हो गई है, जिसमें 24 कैबिनेट, नौ राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 27 राज्यमंत्री हैं.

हालांकि, योगी सरकार में आधी आबादी (महिलाओं) का प्रतिनिधित्व उनकी आबादी के लिहाज से नहीं है. मौजूदा समय में चार महिला मंत्री शामिल हैं, जिनमें एक राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और तीन राज्य मंत्री हैं. सूबे में भले ही 24 कैबिनेट मंत्री हों, लेकिन इस फेहरिश्त में कोई भी महिला कैबिनेट मंत्री के तौर पर शामिल नहीं हैं.

Next Story