उत्तराखण्ड

Kedarnath Yatra 2023: जाने कैसे बुक कर सकते हैं केदारनाथ की हेली सेवा की टिकट, 30 अप्रैल तक है फुल

Anshika
10 April 2023 2:59 PM GMT
Kedarnath Yatra 2023: जाने कैसे बुक कर सकते हैं केदारनाथ की हेली सेवा की टिकट, 30 अप्रैल तक है फुल
x
IRCTC की ओर से शनिवार को वेबसाइट Heliyatra.irctc.co.in पर टिकट बुकिंग पोर्टल को यात्रियों के लिए खोला गया था और सभी टिकट 30 अप्रैल तक बुक हो चुके हैं.

Kedarnath Dham: IRCTC की ओर से शनिवार को वेबसाइट Heliyatra.irctc.co.in पर टिकट बुकिंग पोर्टल को यात्रियों के लिए खोला गया था और सभी टिकट 30 अप्रैल तक बुक हो चुके हैं.

Chardham Yatra 2023: इस बार केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलने जा रहे हैं. केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए भक्तों बेहद उत्साहित भी हैं .अब अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार काफी भीड़ होगी. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि केदारनाथ की हेली सेवा अभी से 30 अप्रैल तक कर दी गई है। इसके सारे टिकट बुक हो गए हैं। इस बार ऑफलाइन टिकट हेली सेवा नहीं दी जाएगी बल्कि ऑनलाइन टिकट बुक किए जाएंगे केदारनाथ हेली सेवा की टिकट बुकिंग शुरू होते ही फुल हो गई है।

24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक के पहले फेस के लिए टिकट बुकिंग की प्रक्रिया पूरी भी हो गई है। इस दौरान 6000 से ज्यादा श्रद्धालु अपने लिए टिकट बुक कर चुके हैं। वह टिकट की ऑनलाइन प्रक्रिया खोली जाएगी। ब्लैकमेलिंग से बचाने के लिए इस बार नागरिक विभाग ने टिकट बुकिंग का जिम्मा आईआरसीटीसी को दिया है.

उत्तराखंड के नागरिक उड्डयन सचिव दिलीप जावलकर ने जानकारी देते हुए कहा कि IRCTC की ओर से शनिवार को वेबसाइट Heliyatra.irctc.co.in पर टिकट बुकिंग पोर्टल को यात्रियों के लिए खोला गया था और सभी टिकट 30 अप्रैल तक बुक हो चुके हैं. सचिव दिलीप जावलकर ने जानकारी दी कि हेली सेवाओं के टिकट के लिए दूसरा स्लॉट भी जल्द खोला जाएगा, लेकिन जो भी हेलीकॉप्टर के द्वारा यात्रा करना चाहते हैं उनको चार धाम में अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है.ये है किराया सूची

- गुप्तकाशी से केदारनाथ ₹7740 प्रति व्यक्ति देना होगा

- फाटा से केदारनाथ ₹5500 प्रति व्यक्ति देना होगा

- सिरसी से केदारनाथ ₹5458 प्रति व्यक्ति देना होगा

गौरतलब है कि फाटा, सिरसी और गुप्तकाशी हेलीपैड से केदारधाम धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा ऑपरेट होगी. केदारनाथ यात्रा के लिए इस बार 9 एविएशन कंपनी अपनी सेवाएं दे रही हैं। पिछली बार यात्रा में टिकट ब्लैक होने को लेकर काफी मामले सामने आए थे। इस बार उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विभाग ने टिकट ब्लैक ना होने के लिए पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि जिस व्यक्ति का टिकट है वही यात्रा करेगा वही यात्रा सुरक्षित हो इसके लिए एविएशन कंपनियों को अपनी तैयारियां पुख्ता करने के निर्देश जारी किए गए हैं। उसके बाद DGCA को रिपोर्ट भेज दी जाएगी और उनकी टीम में यात्रा को लेकर एविएशन कंपनियों की तैयारियों को लेकर अपनी टीम भेजेगी.

Next Story