उत्तराखण्ड

जोशीमठ में बायपास सड़क के निर्माण का विरोध जारी

Smriti Nigam
12 Jun 2023 8:58 AM GMT
जोशीमठ में बायपास सड़क के निर्माण का विरोध जारी
x
बद्रीनाथ मंदिर के प्रवेश द्वार शहर के 300 से अधिक प्रदर्शनकारी व्यापारियों और निवासियों ने जोशीमठ के बाजारों में मार्च किया।

बद्रीनाथ मंदिर के प्रवेश द्वार शहर के 300 से अधिक प्रदर्शनकारी व्यापारियों और निवासियों ने जोशीमठ के बाजारों में मार्च किया।

उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ के निवासियों और व्यापारियों ने हेलंग-मारवाड़ी बाईपास सड़क के निर्माण का विरोध करते हुए रविवार को प्रांत उद्योग व्यापार मंडल के बैनर तले विरोध मार्च निकाला.

राज्य सरकार द्वारा चमोली जिला प्रशासन और संबंधित एजेंसियों को ऐसा करने की अनुमति देने के बाद सोमवार को जोशीमठ में हेलंग-मारवाड़ी बाईपास का निर्माण फिर से शुरू हो गया।

कस्बे के कई घरों में खतरनाक दरारें आने के बाद 5 किमी के बाईपास का काम 5 जनवरी को रोक दिया गया था, जिससे सैकड़ों परिवारों को बाहर निकालना पड़ा, जिनमें से कई अभी भी राहत शिविरों में रह रहे हैं।

बद्रीनाथ धाम के प्रवेश द्वार शहर के 300 से अधिक प्रदर्शनकारी व्यापारियों और निवासियों ने निर्माण फिर से शुरू करने के खिलाफ जोशीमठ के बाजारों में मार्च किया और सरकार के खिलाफ नारे लगाए।

शहर मंडल के अध्यक्ष नैन सिंह भंडारी ने कहा,सर्दियों में घरों और होटलों में दरार पड़ने के कारण कोई व्यवसाय नहीं होने के कारण व्यापारिक समुदाय सहित स्थानीय लोगों को काफी नुकसान हुआ है

और हेलंग बाईपास रोड के निर्माण से संकट और बढ़ जाएगा क्योंकि चार्ट धाम तीर्थयात्री प्रवेश करने के बजाय बाईपास सड़क का उपयोग करेंगे।

बाईपास का उद्देश्य एक नया मार्ग स्थापित करना है जो मारवाड़ी में समाप्त होगा और निवासियों और व्यापारियों को डर है कि तीर्थयात्री बद्रीनाथ मंदिर के रास्ते में पुराने के बजाय इसे पसंद करेंगे क्योंकि दूरी कम हो जाएगी।

उन्होंने कहा,प्रस्तावित बाईपास निर्माण धार्मिक परंपरा पर हमला है क्योंकि बद्रीनाथ की यात्रा शुरू करने से पहले श्रद्धालु जोशीमठ के नरसिंह मंदिर में रुकते हैं लेकिन बाईपास के इस निर्माण से वे शहर से बचकर सीधे बद्रीनाथ की ओर प्रस्थान करेंगे।

भंडारी ने कहा, स्थानीय निवासियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने कुछ दिन पहले जिला प्रशासन के अधिकारियों से मुलाकात की थी, उनसे आग्रह किया था कि बाईपास पर काम रोका जाना चाहिए।

अगर जल्द ही काम नहीं रोका गया तो हम बद्रीनाथ हाईवे को जाम करने सहित व्यापक आंदोलन शुरू करेंगे।

शहर की अर्थव्यवस्था जोशीमठ में रात भर रहने वाले पर्यटकों पर निर्भर है और नरसिंह मंदिर की यात्रा के बाद, वे बद्रीनाथ जाते हैं, लेकिन बाईपास सड़क के निर्माण के साथ, कोई पर्यटक या तीर्थयात्री कस्बे में आने के लिए इच्छुक नहीं होंगे।

जोशीमठ के गांधीनगर क्षेत्र के निवासी कैलाश जोशवाल ने कहा, नया बाईपास दूरी में बहुत छोटा होगा।

जोशीमठ से लगभग 13 किमी दूर बनाए गए हेलंग-मारवाड़ी बाईपास का उद्देश्य बद्रीनाथ की दूरी को 30 किमी कम करना है। यह हिमालयी राज्य में चार धाम हिंदू मंदिरों के लिए सरकार की 12,000 करोड़ रुपये की बारहमासी सड़क परियोजना का हिस्सा है।

विस्थापित लोगों के पुनर्वास की मांग कर रहे नागरिक समाज संगठन जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति ने भी सड़क के निर्माण पर आपत्ति जताई है।

एसोसिएशन के संयोजक अतुल सती ने कहा,

जनवरी में आंदोलन के बाद, हमने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की और बाईपास सड़क पर निर्माण को रोकने सहित 11 सूत्रीय मांग पत्र प्रस्तुत किया लेकिन सरकार ने व्यापक क्षति के बाद भी परियोजना को आगे बढ़ाया है। जोशीमठ में सार्वजनिक और निजी संपत्ति, जो दुर्भाग्यपूर्ण है।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सचिव रंजीत कुमार सिन्हा के अनुसार, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की, लोक निर्माण विभाग और टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के विशेषज्ञों की रिपोर्ट के आधार पर बाईपास सड़क का काम फिर से शुरू किया गया था।

Next Story