देहरादून

सुरंग बचाव अभियान का पांचवां दिन, 96 घंटे से फंसे 40 लोगों को खाना, दवाइयां दी गईं

Shiv Kumar Mishra
16 Nov 2023 3:39 AM GMT
सुरंग बचाव अभियान का पांचवां दिन, 96 घंटे से फंसे 40 लोगों को खाना, दवाइयां दी गईं
x
Day 5 Of Tunnel Rescue Op, Food, Medicines Given To 40 Stuck For 96 Hours

नई दिल्ली: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में ढह गई सुरंग के मलबे में फंसे 40 निर्माण श्रमिकों को निकालने के लिए बचाव अभियान आज पांचवें दिन में प्रवेश कर गया। 96 घंटों से अधिक समय से, श्रमिक सुरंग के भीतर कैद हैं, उनका जीवन खतरे में है।

12 नवंबर को, सिल्क्यारा सुरंग परियोजना ढह गई, जिससे निर्माण कार्य में जूते 40 श्रमिक मलबे में फंस गए। फंसे हुए श्रमिकों को भोजन और दवाओं की आवश्यक आपूर्ति प्रदान की जा रही है। बचाव दल श्रमिकों के साथ नियमित संचार बनाए रख रहे हैं, यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनका उत्साह बरकरार रहे और उनकी आशा जीवित रहे।

सुरंग के अंदर 'अमेरिकन ऑगर' मशीन की तैनाती बचाव अभियान में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई। इस विशेष उपकरण से सफाई प्रक्रिया में तेजी लाने और फंसे हुए श्रमिकों को सुरक्षा के करीब लाने की उम्मीद है।

'अमेरिकन ऑगर' मशीन चार धाम तीर्थयात्रा मार्ग पर ध्वस्त सुरंग से 30 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित चिन्यालीसौड़ हवाई अड्डे पर अलग-अलग हिस्सों में पहुंची। इस योजना में ध्वस्त सुरंग खंड के मलबे के बीच से एक रास्ता खोदने के लिए मशीन का उपयोग किया जाना है।

एक बार मार्ग साफ़ हो जाने पर, हल्के स्टील पाइप के 800-मिमी और 900-मिमी व्यास वाले खंड एक-एक करके स्थापित किए जाएंगे। इस प्रक्रिया के पूरा होने पर, मलबे के दूसरी तरफ फंसे कर्मचारी सुरक्षित स्थान पर रेंग कर निकलने में सक्षम होंगे।

कल, 70 घंटे से अधिक के अथक अभियान के बाद एक ताजा भूस्खलन के कारण बचाव अभियान में बाधा उत्पन्न हुई। बचाव टीमों ने 'अमेरिकन ऑगर' के लिए एक प्लेटफॉर्म बनाने में घंटों काम किया था, हालांकि, ताजा भूस्खलन ने उन्हें मशीन को अलग करने और प्लेटफॉर्म निर्माण फिर से शुरू करने के लिए मजबूर किया।

एक विशेषज्ञ ने से बात करते हुए हिमालय क्षेत्र में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के निर्माण की जटिलताओं पर प्रकाश डाला।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के पूर्व सचिव डॉ. सुधीर कृष्णा ने निर्माण श्रमिकों के बचाव में बाधा डालने वाली कई चुनौतियों की पहचान की है। डॉ. कृष्णा ने कहा, "हिमालयी क्षेत्र में आम तौर पर नरम चट्टानें होती हैं। केवल टुकड़ों में, कठोर स्थिर चट्टानें होती हैं। यह एक कठिन स्थिति है। (बचाव कार्य में) कई चुनौतियां हैं, भूस्खलन एक है, भूमि धंसाव दूसरा है।"

धंसाव पृथ्वी की सतह का धीरे-धीरे जमने या नीचे की ओर खिसकने की प्रक्रिया है, जो अक्सर खनन या अन्य गतिविधियों के माध्यम से पानी, तेल, प्राकृतिक गैस या खनिजों को हटाने के कारण होता है।

"राज्य सरकार या केंद्र इसे अकेले नहीं कर सकते। उन्हें कई विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम करना होगा जिनके पास एक दृष्टिकोण है। उदाहरण के लिए, इस परियोजना का उद्देश्य यात्रा के समय को 50 मिनट से घटाकर पांच मिनट करना है, जिससे दोतरफा यात्रा की अनुमति मिल सके। यातायात, एसयूवी को चलने की अनुमति। इतनी जल्दी क्या है? 50 मिनट कोई लंबा समय नहीं है,'' डॉ. कृष्णा ने कहा।

निर्माणाधीन सुरंग महत्वाकांक्षी चार धाम परियोजना का हिस्सा है, जो बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के हिंदू तीर्थ स्थलों तक कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए एक राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पहल है।

Next Story