देहरादून

उत्तराखंड ने शिक्षा के क्षेत्र में रचा इतिहास, देहरादून के 8 स्कूलों ने देश के टॉप 10 स्कूलों में बनाया स्थान

Shiv Kumar Mishra
29 Oct 2022 7:28 AM GMT
उत्तराखंड ने शिक्षा के क्षेत्र में रचा इतिहास, देहरादून के 8 स्कूलों ने देश के टॉप 10 स्कूलों में बनाया स्थान
x
उत्तराखंड के देहरादून के स्कूलों ने राज्य ही नहीं बल्कि देश का नाम रोशन किया है।

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के शैक्षणिक संस्थान क्वालिटी एजुकेशन के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं। यहां से निकले होनहार छात्र हर क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना रहे हैं। क्वालिटी एजुकेशन के मामले में यहां के स्कूलों ने एक बार फिर शानदार उपलब्धि हासिल की है। हाल में एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग 2022-23 की लिस्ट जारी हुई, जिसमें दून के 8 से ज्यादा स्कूलों को टॉप-10 में जगह मिली है।

यही नहीं ब्वॉयज बोर्डिंग में 'द दून स्कूल' और 'वेल्हम ब्वॉयज' ने संयुक्त रूप से देश में पहली रैंक हासिल की। जो कि हर उत्तराखंडवासी के लिए गर्व की बात है। इस तरह देहरादून के स्कूलों ने शिक्षा के क्षेत्र में अपनी बादशाहत कायम रखी है। एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग 2022-23 के मुताबिक देश के टॉप-10 गर्ल्स बोर्डिंग स्कूलों में से छह स्कूल देहरादून के हैं।

गर्ल्स एजुकेशन में देहरादून देश का सबसे अच्छा शहर बनकर उभरा है। टॉप-10 गर्ल्स बोर्डिंग स्कूलों में छह स्कूल देहरादून के हैं। इनमें वेल्हम गर्ल्स दूसरे नंबर पर रहा। जबकि, ईकोल ग्लोबल इंटरनेशनल गर्ल्स स्कूल तीसरे नंबर पर आया। होपटाउन गर्ल्स चौथे, यूनिसन वर्ल्ड सातवें, वेंटेज हाल रेजिडेंशियल स्कूल आठवें और शिगाली हिल्स गर्ल्स स्कूल दसवें नंबर पर रहा।

'द दून स्कूल' और 'वेल्हम ब्वॉयज' ने संयुक्त रूप से ब्वॉयज बोर्डिंग में देशभर में पहली रैंक हासिल की। इसी तरह गर्ल्स बोर्डिंग में वेल्हम गर्ल्स को देशभर में दूसरा स्थान मिला। को-बोर्डिंग कैटेगरी में सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल ने देश में चौथी और कसीगा स्कूल ने देश में छठी रैंक हासिल की।

ब्वॉयज बोर्डिंग कैटेगरी में बिरला विद्या मंदिर नैनीताल को चौथी रैंक मिली। गुरु नानक फिफ्थ सेंटेनरी स्कूल, मसूरी को पांचवीं और जीडी बिरला मेमोरियल स्कूल रानीखेत की सातवीं रैंक मिली। बता दें कि एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया की ओर से हर साल देशभर के स्कूलों की रैंकिंग जारी की जाती है।

पिछले साल भी दून स्कूल ब्वॉयज बोर्डिंग में नंबर वन रहा था। लेकिन, तब वेल्हम ब्वॉयज स्कूल इस सूची में पांचवें नंबर पर आया था। इस बार वेल्हम ब्वॉयज नंबर वन रैंक हासिल करने में सफल रहा है।

Next Story