उत्तराखण्ड

हिमाचल प्रदेश में बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 74 हुई; देहरादून के कालूवाला में जलभराव

Smriti Nigam
18 Aug 2023 7:58 AM GMT
हिमाचल प्रदेश में बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 74 हुई; देहरादून के कालूवाला में जलभराव
x
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुरुवार को मंडी जिले में बाढ़ और भारी बारिश से प्रभावित इलाकों का दौरा किया.

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुरुवार को मंडी जिले में बाढ़ और भारी बारिश से प्रभावित इलाकों का दौरा किया.

हिमाचल प्रदेश में बारिश जारी है अचानक बाढ़ और भूस्खलन की खबरों के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है। मरने वालों में 21 की मौत समर हिल, फागली और कृष्णानगर में शिव मंदिर में बड़े भूस्खलन के कारण हुई। मंदिर के मलबे में अभी भी आठ लोगों के दबे होने की आशंका है।

उत्तराखंड में, राज्य में लगातार बारिश के बाद चमोली जिले में प्राणमती नदी का जल स्तर काफी हद तक बढ़ गया है, जिससे बड़े पैमाने पर बाढ़ और भूस्खलन हुआ है। अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि अधिकारियों ने निवासियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र में स्थानीय लोगों को सतर्क कर दिया है।

गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंडी जिले के सरकाघाट विधानसभा के मटेहड़ी, बलद्वाड़ा, मसेरन और जुकैन में बाढ़ और गंभीर बारिश से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। सुक्खू ने इस साल मानसून में नुकसान झेलने वाले लोगों से बातचीत की और उन्हें सरकार की ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से वर्षा अपडेट:

उत्तराखंड के ऋषिकेश में, राज्य में लगातार बारिश के बाद गंगा नदी पर बाढ़ आने के कारण राम झूला पुल पर सहायक तार टूट गया, जिसके कारण अधिकारियों ने दोपहिया वाहनों की आवाजाही रोक दी। अधिकारियों ने कहा, तीर्थ नगरी ऋषिकेश में गंगा नदी के उफान के कारण प्रसिद्ध राम झूला पुल के टूटने के बाद पौड़ी पुलिस प्रशासन ने लोगों और दोपहिया वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है।

उत्तराखंड में राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) ने गुरुवार रात कहा कि देहरादून में भारी बारिश के बाद कालूवाला में घरों में अत्यधिक पानी भर गया। एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और बचाव कार्य जारी है. एसडीआरएफ ने कहा कि वह प्रभावित लोगों की मदद के लिए लगातार प्रयास कर रही है.

हिमाचल प्रदेश में शिमला के भूस्खलन प्रभावित इलाकों में शुक्रवार को बचाव एवं तलाश अभियान जारी है. समर हिल एरिया में आपदा प्रतिक्रिया बल ऑपरेशन को अंजाम देते दिखे.

हिमाचल के सीएम सुक्खू ने गुरुवार को कहा कि केंद्र सरकार से राहत राशि की कुछ राशि अभी भी लंबित है. उन्होंने कहा,केंद्र सरकार की अंतरिम राहत की पहली किस्त अभी भी लंबित थी। की राहत राशि में से रु. 315 करोड़ रुपये, जो कुछ ऑडिट आपत्तियों के कारण केंद्र सरकार के पास पिछले कुछ वर्षों से लंबित था, 189 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है, जबकि एसडीआरएफ के तहत, राज्य को कुल 360 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।केंद्र सरकार ने 180 करोड़ रुपये की पहली किस्त जून में और 180 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त एडवांस में जारी की थी जो दिसंबर में मिलनी थी. इस प्रकार ₹ की राशिअब तक प्राप्त 360 करोड़ रुपये हमारा उचित हिस्सा था जो अन्यथा सभी राज्यों को दिया जाता है। अभी तक कोई अलग से वित्तीय सहायता जारी नहीं की गई है।भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि शुक्रवार के साथ-साथ 21 से 23 अगस्त के बीच उत्तराखंड में हल्की से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

हिमाचल आईएमडी के वैज्ञानिक सुरेंद्र पॉल ने कहा,इस बार मानसून उच्च स्तर पर है.अगर हम आंकड़ों को देखें तो हिमाचल प्रदेश में 1 जून से अब तक 43% अधिक बारिश हुई है।अगले 4-5 दिनों में छिटपुट बारिश होगी. 25 अगस्त तक राज्य में नियंत्रित वर्षा होगी।

उत्तराखंड में श्री बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर मैठाणा और पुरसाड़ी के बीच गुरुवार शाम को सड़क धंस गई।

Next Story